Home / स्वास्थय / दूध के साथ कभी न करें ये 7 काम

दूध के साथ कभी न करें ये 7 काम

दूध को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी उम्र के हैं। यदि आप अपने दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाना चाहते हैं तो रोजाना एक ग्लास दूध पीजिए। ऐसा करने से दिमागी क्षमता तेज होगी। साथ ही शरीर भी बलशाली बनेगा। दूध एक संपूर्ण आहार है। इसीलिए दूध पीना शरीर के लिए आवश्यक है लेकिन साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है नहीं तो दूध शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसे कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो दूध के साथ लेने पर बहुत फायदा करती हैं लेकिन साथ ही कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो दूध के साथ लेने पर बहुत अधिक नुकसान पहुंचाती है आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में…..

– आमतौर ऐसी सलाह दी जाती है कि उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

– दूध के साथ दही नहीं लेना चाहिए। दोनों को अलग-अलग समय ही लेना स्वास्थ्य के अच्छा रहता है। एक साथ लेने पर त्वचा संबंधी रोग होने की संभावनाएं रहती हैं।

– दूध के साथ मूली, जामुन, मछली आदि भी नहीं लेना चाहिए। ये चीजें दूध के साथ विपरित प्रभाव देती हैं। ऐसा करने पर त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं।

– दूध के साथ नमक या करेला भी नहीं लेना चाहिए। यह भी सेहत के हानिकारक हो सकता है।

– दूध के साथ तिल लेना हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने पर त्वचा संबंधी रोग होने की पूरी संभावनाएं रहती हैं।

– दूध और नीबू दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं लेकिन इन्हें एक साथ लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

– रात को सोने से तीन घंटे पहले दूध पीएं तो ज्यादा हितकारी होता है। रात को ज्यादा गरम दूध पीने से स्वप्नदोष होने की संभावना अधिक होती है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *