लाइफ स्टाइल

अगर आप भी खर्राटे से है परेशान तो अपनाएं ये उपाय

सोते समय खर्राटे लेना एक आम बात लगती है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है मगर क्या आप जानते है कुछ घरेलु नुसको से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है तो आइये जानते है कैसे…

शहद के प्रयोग से – रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ १ चम्मच शहद का सेवन करें, इससे आपके गले की नसों को आराम मिलेगा और आपको खर्राटे नहीं आयेंगे।

नाक साफ करके – रोजाना सोने से पहले अपनी नाक को अच्छी तरह साफ करके सोएं, जिससे की यदि किसी भी प्रकार की कोई गन्धंगी होगी तो वो निकल जाएगी आपको सांस लेने में आसानी होगी।

धूम्रपान छोड़ने से – जो भी व्यक्ति धुम्रपान करते है उनमें यह समस्या ज्यादा देखी गई है क्योकि जिन लोगों को धूम्रपान की ज्यादा आदत होती है, उनको सांस से संभंधि परेशानी हो सकती है, इसलिए खर्राटों को रोकने के लिए धुम्रपान को त्यागना बहुत जरुरी है।

गर्म पानी के उपयोग से – रोजाना रात को सोने से पूर्व एक गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए, जिससे की आपके गले में किसी प्रकार का कोई तेलिये पदार्थ अगर चिपका रह जाये तो वो निकल जाये और आप आसानी से सांस ले पायें।

गर्म पानी के गरारे – गले में सूजन होने पर भी खर्राटों की समस्या होती है, क्यूंकि सुजन होने से आप बराबर सांस नहीं ले पाते लिहाजा खर्राटे आते है, इसलिए आप रात को सोने से पहले हलके गुनगुने पानी में थोडा सा नमक दाल कर गरारे करके सोयें।

जैसा की हम सभी जानते है की खर्राटे का मुख्य कारण है सांस में आने वाली रुकावट, इसलिए जहा तक संभव हो ऐसे कोई चीज़ न खाएं, या पिए जिससे आपको सांस लेने में तकलीफ हो.

loading...