Home / सौंदर्य / अपनाएं यह घरेलु उपाय आपके बाल काले करने के लिए

अपनाएं यह घरेलु उपाय आपके बाल काले करने के लिए

बालों पर केमिकल डाई तो बहुत ही लोग लगाते हैं लेकिन प्राकृतिक तरीके से बाल काले हो तो इसकी बात ही अलग है। काले बालों का अपना ही सौंदर्य है और यह खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। हालांकि, हम सभी प्राकृतिक काले बालों के साथ पैदा नहीं होते हैं।

अगर वर्तमान परिदृश्य की बात की जाए तो हर दिन तेजी के साथ पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है, समय से पहले बाल सफेद या ग्रेय होना लोगों की आम समस्या बन गई है। हालांकि कई ऐसे रंग है जिसकी मदद से बाल को काले किए जा सकते हैं। लेकिन यह एक लंबे समय के लिए उपाय नहीं है। इसके लिए आपको कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाना चाहिए।

बादाम के तेल के साथ नींबू

बादाम के तेल के साथ नींबू

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करें। बादाम में विटामिन, प्रोटीन, वसा और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्य्हने के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है। बादाम का तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है। इसका नियमित मसाज करने से आपके बाल काले होते हैं। उधर नींबू में अन्य आवश्यक विटामिन होते हैं जो उचित पोषण के साथ-साथ बालों की ग्रोथ में बहुत ही मदद करते हैं।

इसके लिए आप बादाम के तेल के दो बड़े चम्मच और समान मात्रा में नींबू का रस मिलाकर उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे सिर पर अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे आसानी से धो सकते हैं। बाल काले करने के घरेलू उपाय में यह एक बेहतर उपाय है।

बाल काले करने के लिए प्याज और नींबू

बाल काले करने के लिए प्याज और नींबू

आप भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज का बहुत ही उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। समय से पहले यदि आप अपने सफेद बाल से परेशान हैं तो आप प्याज और नींबू का घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच प्याज का रस निकालें।

फिर उसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस निकालें। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगाएं। प्याज का रस एंजाइम कैटालेज की एक समृद्ध सामग्री है जो जड़ से बालों को काला करने में मदद करता है।

धारीदार लौकी

यह थेरिपी आपको बिल्कुल आश्चर्यचकित करेगी क्योंकि आपने शायद ही धारीदार लौकी को बालों को फायदा पहुंचाने के बारे में सुना होगा। यह बिल्कुल सही तथ्य है। आपको एक धारीदार लौकी छीलनी है और इसे छोटे टुकड़ों में काटना है।

फिर इसका जूस निकाल लीजिए और उसमें नारियल के तेल को मिलाइए। फिर इसे उबाल लें और अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। यह वास्तव में प्रभावी होगा यदि आप इसे एक दिन में 4 बार कर सकते हैं। हालांकि इसे लगाने से पहले किसी विशेषज्ञ से राय जरूर लें।

नारियल तेल के साथ करी पत्ता

नारियल तेल के साथ करी पत्ता

करी पत्ता अपने शानदार स्वाद के लिए जाना जाता है, जो ज्यादातर दक्षिण भारत में रहने वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह विटामिन बी में समृद्ध है। उधर नारियल तेल बालों के लिए अच्छा पोषण प्रदान करने में मदद करता है। इसके औषधीय गुण आपकी सेहत, सुंदरता और बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं। इसके लिए आपको एक कप नारियल तेल और एक मुठ्ठी करी पत्ता लेना होगा।

इसके बाद आप नारियल तेल को उबालें और उसमें करी पत्ता डालें। इसे आप 10 मिनट के लिए उबाल सकते हैं। अब इसे अपने सिर पर लगाएं और रातभर छोड़ दें। अगले दिन सुबह शैंपू के साथ इसे धो लें।

तिल और अरंडी का तेल

समय से पहले बाल सफेद होने से परेशान रहने वाले लोगों के लिए, यह घरेलू उपचार बहुत आसान और प्रभावी है। तिल के तेल में ग्रे बाल को काले रंग करने की क्षमता है। दूसरी तरफ अरंडी का तेल पोषण और बाल विकास को बढ़ावा देता है, जो वास्तव में मददगार साबित हो सकता है कि आपके बाल स्वस्थ और काले हैं।

loading...

Check Also

वो चीजें जो बना सकती है आपके चेहरे को गोरा, अभी पढ़िए

आज हम आपके बीच लायें वो कारण जिसके कारण हो सकती है आपकी त्वचा काली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *