Home / सौंदर्य / जानिये क्योँ प्याज का रस है बाल को झड़ने से रोकने में वरदान

जानिये क्योँ प्याज का रस है बाल को झड़ने से रोकने में वरदान

अपने बालों को बढ़ाना एक बहुत ही बड़ा काम है और इसके लिए एक लंबा समय भी लगता है। आपको बता दें कि बाल गिरने का इलाज है प्यास का रस और इसे घरेलू उपचार के रूप में दशकों इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। प्याज का रस बाल स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से बालों के झड़ने से रोकने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है। प्याज का रस का प्रयोग बालों के विकास और बाल रिग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए एक निश्चित रूप से कारगर विधि है।

बालों के लिए प्याज का रस क्यों है उपयोगी

1. प्याज का रस एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम कैटालेज के स्तर को बढ़ाकर बाल के विकास को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह एंजाइम बाल विकास चक्र को अनुकूलित करने, ‘हाइड्रोजन परॉक्साइड विघटित करने में मदद करता है।
2. इससे आपके बालों के रोम को सल्फर से भरपूर सामग्री के साथ पोषण करने में मदद मिलती है। आपके बाल फोलीसाइल के पुनर्निर्माण के लिए सल्फर आवश्यक है।
3. सल्फर में समृद्ध प्याज बाल को टूटने और पतले होने से रोकती है।
4. प्याज का रस आपके स्कैप्ल को उत्तेजित करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है।
5. प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह सिर को स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करते हैं और बाल विकास को बढ़ावा देते हैं।

बाल गिरने का इलाज है प्यास का रस

प्याज के रस और नारियल तेल

प्याज के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना आपके लिए लाभकारी रहेगा। प्याज के रस की ही तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल का विकास होता है। इसके लिए आप हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं।

प्याज का रस और शहद

बालों की स्वास्थ्य के लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत गुणकारी माना जाता है। इसके लिए आप आधे कप प्याज के रस में दो से चार चम्मच शहद मिलाकर उसे अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दीजिए और कुछ देर बाद धो लीजिए। इससे न केवल बालों की ग्रोथ अच्छी होगी बल्कि आवश्यक पोषण भी मिलेगा।

प्याज का रस और जैतून का तेल

प्याज का रस के साथ जैतून के तेल को मिलाकर लगाने से भी बालों का विकास अच्छी तरह से होता है। प्याज के रस को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

प्याज के रस का इस्तेमाल

आप चाहें तो प्याज के रस का इस्तेमाल इसमें बिना कुछ मिलाए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप प्याज का रस निकाल लें और इससे बालों में मसाज कीजिए। कुछ देर तक मसाज करने के बाद प्याज के रस को सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें।

ध्यान देने वाली बात

बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग करना अधिकतर सुरक्षित होता है। यदि आपको प्याज से एलर्जी है, तो आपको अपने बालों पर प्याज के रस का उपयोग नहीं करना चाहिए। वैसे प्याज त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद रहते हैं। प्याज एक सुरक्षित, प्राकृतिक और सस्ती घरेलू उपाय है, जो आपके बालों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। बालों के झड़ने से निपटने में मदद कर सकता है। हालांकि उस इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जरूर राय ले लीजिए।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *