सौंदर्य स्वास्थय

जानिये पपीते से चहरे पर होने वाले फायदों को बारें में

पपीता एंटीऑक्सिडेंट पोषक तत्वों में समृद्ध है जैसे कि कैरोटीन, फ्लेवोनोइड, और विटामिन सी, साथ ही साथ विटामिन बी (फोलेट और पैंटोटेनेनिक एसिड)। पपीता फाइबर और खनिजों का अच्छा स्रोत है जैसे कि मैग्नीशियम। इसके अलावा इसका सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार और कोलन कैंसर के खिलाफ रक्षा में मदद मिलती है। ये तो हुए पपीते के फायदे, लेकिन पपीता आपके त्वचा के कई दोषों को दूर कर सकता हैं। यह पिग्मेंटेशन को कम करने और मुंहासे और झुर्रियों के गठन को नियंत्रित करने में मदद करता है। आइए त्वचा के लिए इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

स्किन को करे मॉइस्चराइज

पपीता शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए एक वरदान हो सकता है। पपीता का फेस पैक का उपयोग आपकी त्वचा नरम और कोमल कर सकता है। पपीते में मौजूद एंजाइम सूखी और परतदार त्वचा के सभी निशान हटाते हैं और इसे हाइड्रेट कहते हैं।

अगर आप अपने स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहते हैं, तो एक बड़ा चम्मच मैस्ड किया हुआ पपीता लें और उससे एक छोटा चम्मच शहद डालें। फिर दोनों को मिलाए और अपने चेहरे पर इसे लगाएं। 25-30 तक रहने के बाद इसे ठंड़े पानी से धो लें।

झुर्रियां कम करे पपीता

पपीता के छीलके वृद्धावस्था के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ का दावा है कि यह रेटिन-ए के रूप में प्रभावी है इसके छिलके में एंजाइम होते हैं, जो त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटाते हैं। इससे झुर्रियां और उम्र के धब्बे हटाने में मदद मिलती है।

इसके लिए आपको सबसे पहले पपीते का छिलका लेना पड़ेगा और उसको अपने चेहरे या त्वचा पर हल्के से रगड़िए तथा 15-20 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को धो लीजिए।

त्वचा के पिग्मेंटेशन को हटाने में मदद करे पपीता

 

त्वचा के पिग्मेंटेशन से पीड़ित हैं, तो पपीता आपका बचाव कर सकता है। पपीता में त्वचा को चमकाने वाले गुण हैं, जो धब्बे और निशान को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, पपीता में मौजूद बीटा-कैरोटीन, एंजाइम और फाइटोकेमिकल्स, सुंदरता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

1 बड़ा चम्मच पपीता का रस लें और उसे रुई से भिगोकर अपने प्रभावित त्वचा पर लगाएं और कुछ मिनट तक रहने के बाद उसे ठंड़े पानी से धो लें।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को हटाए पपीता

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को हटाने के लिए पपीता का गुदा इस्तेमाल करना उनसे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। इसके आपको मैस्ड किया हुआ ग्रीन पपीता लेना होगा और उसका पेस्ट बना लीजिए। फिर उस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए।

दाग-धब्बे कम करने के लिए उपयोगी है पपीता

कील-मुंहासे जाने के साथ ही चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं, जिससे चेहरे की रंगत कम हो जाती है। यदि आप कील-मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो पपीता आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप पपीते का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर मैस्ड कर लें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग साफ हो जाएंगे।