लाइफ स्टाइल स्वास्थय

आइये जानते है चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान

चॉकलेट का नाम सुनते ही मुँह का स्वाद ही मिठा हो जाता है, आजकल तो अपने बहुत सुना भी होगा कुछ अच्छा करने से पहले कुछ मीठा हो जाये, जी हाँ यह वही चॉकलेट है, जिसको खाने से बहुत से फायदे है तो कुछ नुक्सान भी, तो आइये जानते है क्या है फायदे और इससे होने वाले नुक्सान के बारे में…

सबसे पहले जानते है यह बनती कैसे है…

चॉकलेट थिओब्रोमा कोको बीजों के नाम के बीजों से बनती है जो की स्वाद में बहुत ही कडवी होती है जिसको स्वाद परिवर्तन करने वाले तत्वों के माध्यम से बदल दिया जाता है, फिर मशीन की सहायता से उसको रूप दिया जाता है.

अब हम जानेंगे की क्या फायदे है चॉकलेट खाने के…

दिमाग को रखे स्वस्थ : डार्क चॉकलेट को खाने से मष्तिष्क को सकारात्मक उर्जा प्राप्त होती है साथ ही या दिमाग को ठंडक पहुचने में भी बहुत ही सहायक है.

दिल के लिए : चॉकलेट के सेवन से दिल का दौरा पड़ने जैसे खतरनाक बिमारिओं से भी निजात मिलती है साथ ही यह रक्त चाप जैसी समस्याओं में भी काफी मददगार है.

महिलाओं के लिए: चॉकलेट के सेवन से महिलाओं को होने वाली मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में राहत पहुचती है साथ ही मानसिक तनाव को भी कम करने में काफी मददगार साबित हुई है.

त्वचा में निखार के लिए : इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ओक्सिडेंट होने के कारण यह शरीर को वो सभी बिमारिओं से दूर रखता है जो सामान्य तौर पर पता नहीं चलती जैसे खासी, डाईरिया, खून की कमी, आँतों का कैंसर आदि.

तो यह सभी थे चॉकलेट खाने के फायदे, अब हम जानेंगे की चॉकलेट खाने से क्या नुक्सान होते है.

कैफीन होने के कारण : चॉकलेट में कैफीन होने के कारण इसका सीधा प्रभाव दिमाग पर होता है जिस कारण कई बार चॉकलेट खाने की लत लग सकती है.

दांतों पर असर : कई बार देखा गया है की चॉकलेट खाने वाले इसको खाने के बाद अपने दांतों की सफाई अच्छे से नहीं करते लिहाजा उन्हें कई बार दांतों की समस्या हो जाती है.

मधुमेह रोग : अधिक चॉकलेट खाने की वजह से मधुमेह जैसे रोग होने की सम्भावना हो जाती है क्यूंकि इसके स्वाद को बदलने के लिए इसमें शक्कर मिली जाती है जो की इस रोग से पीड़ित रोगीं के लिए खतरनाक हो सकती है. इसलिए जहाँ तक संभव हो इस रोग से पीड़ित व्यक्ति इसका कम ही सेवन करें.

तो आपने जाना की चॉकलेट खाने के क्या फायदे और नुक्सान होते है, इसलिए जहाँ तक संभव हो लिमिट में ही चॉकलेट खाएं.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इसे और लोगों को शेयर करें और लाइक करें. धन्यवाद्.

loading...