Home / लाइफ स्टाइल / जानिये दालचीनी वाला दूध पीने के जबरदस्त फायदे

जानिये दालचीनी वाला दूध पीने के जबरदस्त फायदे

दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी तत्व है, लेकिन इसमें क्या मिलाकर पिया जाए जिससे की यह और भी पोष्टिक और फायदेमंद हो जाए, तो आज हम आपको बताएँगे की दालचीनी डालकर पीने से क्या फायदे होते है…

सबसे पहले जानेंगे दालचीनी वाला दूध कैसे बनता है, यह दूध बनाने के लिए सबसे पहले दूध को उबाले, उसके बाद उसमे दालचीनी का टुकड़ा डालकर 10 से 15 मिनट तक उबाले, जब उबल कर ठंडा हो जाये तो उसमें मिठास के लिए शहद मिला लें और अच्छे से मिलाने के बाद दालचीनी के टुकड़े को बहार निकाल कर धीरे धीरे पियें.

अब हम जानेंगे दालचीनी वाला दूध पिने से होने वाले फायदे के बारे में…

शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाना : यदि आप इस दूध को नियमित रूप से पिते है तो आपके शरीर में इम्युनिटी काफी हद्द तक मजबूत बनती है क्योँ की पुराने समय में लोग इसी का सेवन करते थे, यही कारण था की पुराने समय में लोग ज्यादा बीमार नहीं होते थे.

गले के दर्द और खराश से मुक्ति : दालचीनी वाले दूध के सेवन से गले की खराश और दर्द दोनों से मुक्ति मिलती है क्योंकि इसमें दूध के साथ दालचीनी और शहद का इस्तेमाल होता है जो की गले को नर्म करने का काम करता है.

हड्डियाँ होती है मजबूत : आप अगर प्रतिदिन इस दूध का सेवन दोनों समय करते है तो आपकी हड्डियाँ मजबूत हो जाएगी, क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है जो की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में बहुत ही सहायक होता है.

बालों और त्वचा के लिए भी है फायदेमंद : अगर आप यह दूध नियमित रूप से पिते है तो आपके बालों और त्वचा पर एक नई चमक आ जाती है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो की स्किन के सेल्स बनाने में भी मदद करता है.

ध्यान रखें, दालचीनी के साथ दूध शरीर के लिए गर्म होता है इसलिए शुरू में थोड़ी मात्रा में ही दालचीनी डालकर पिए.

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *