_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"www.bhaktipravah.com","urls":{"Home":"http://www.bhaktipravah.com","Category":"","Archive":"http://www.bhaktipravah.com/2018/02/","Post":"http://www.bhaktipravah.com/shivratri-ka-mahatv/","Page":"http://www.bhaktipravah.com/homemag/","Attachment":"http://www.bhaktipravah.com/?attachment_id=9297","Nav_menu_item":"http://www.bhaktipravah.com/5131/","Wpcf7_contact_form":"http://www.bhaktipravah.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=4144"}}_ap_ufee
Home / योगा टिप्स / जानिये हृदय रोग से बचने में मदद करने वाले योगा

जानिये हृदय रोग से बचने में मदद करने वाले योगा

हृदय रोग को रोकने में नियमित रूप से व्यायाम करना एक महत्वपूर्ण रणनीति है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के मुताबिक नियमित व्यायाम हृदय रोग के जोखिम कम कर सकता है। इसके अलावा रोजाना व्यायाम करने से मोटापा, उच्च रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर की स्थिति को रोक सकता है। इन बीमारियों के होने से दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है।

एरोबिक या कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज किसी भी प्रकार की गतिविधि है जो आपके श्वसन और हृदय की दर को बढ़ाता है, अनिवार्य रूप से आपके दिल को कठिन काम करने के लिए मजबूत बनाता है। शारीरिक गतिविधि हड्डी की हानि को रोकने, मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने और समन्वय और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करती है। अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि के बढ़ते स्तर से उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है, जिसमें हृदय रोग भी शामिल है। आइए जानते हैं दिल या हृदय को स्वस्थ्य रखने वाले एक्सरसाइज के बारे में…

एरोबिक्स

हृदय रोग को रोकने वाले एक्सरसाइज - एरोबिक्स

यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि एरोबिक्स एक्सरसाइज से अवसाद के लक्षणों में सुधार होता है। अपने दिल और फेफड़ों को मजबूत करने के अलावा, एरोबिक्स एक्सरसाइज आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। यह टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है और आपके इम्यून सिस्टम में सुधार करता है और आपके रक्तचाप को कम करता है। हृदय रोग विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सप्ताह में कम-से-कम एक दिन 30 मिनट तक एरोबिक एक्सरसाइज करना चाहिए। जॉगिंग करना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि एरोबिक एक्सरसाइज में शामिल है।

सीढ़ी चढ़ना

हृदय रोग को रोकने वाले एक्सरसाइज - सीढ़ी चढ़ना

यह ऐसी गतिविधि है जिसे घर पर या वर्कप्लेस दोनों जगह किया जा सकता है। आप लिफ्ट की जगह सीढियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ी चढ़ने से आपके हृदय गति में सुधार देखने को मिलता है। चढ़ाई वाली सीढ़ियां आपके कोर मसल्स स्ट्रेंथ को गति देने का एक शानदार तरीका है। यह भी एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज ही है।

डांसिंग

हृदय रोग को रोकने वाले एक्सरसाइज - डांसिंग

हृदय को मजबूत रखने के लिये डांसिंग सबसे अच्छी और रोचक एक्सरसाइज है। इसमें कई शारीरिक, और मानसिक लाभ भी शामिल है, जिनमें निम्न शामिल हैं जैसे आपके हृदय और फेफड़ों की बेहतर स्थिति, मांसपेशियों की ताकत, फिटनेस में वृद्धि, एरोबिक फिटनेस में वृद्धि, मांसपेशियों की टोन और ताकत, वजन प्रबंधन, मजबूत हड्डियां और ऑस्टियोपोरोसिस का कम जोखिम आदि। जो लोग कार्डियावेस्कुलर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनके लिए डांसिंग सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है।

स्ट्रेचिंग

हृदय रोग को रोकने वाले एक्सरसाइज - स्ट्रेचिंग

प्रभावी स्ट्रेचिंग आपके शारीरिक प्रदर्शन को सुधार सकता है और चोट के जोखिम को कम करने में मदद करता है। स्ट्रेचिंग आपके एक्सरसाइज चार्ट का एक निश्चित हिस्सा होना चाहिये। जिम करने वाले लोग मेन एक्सरसाइज शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग करते हैं। हालांकि स्ट्रेचिंग करते वक्त आपको बेहद सतर्क रहना होगा और यदि स्ट्रेचिंग करते समय ज्यादा दर्द हो तो स्ट्रेचिंग करने से बचना चाहिये।

एक्सरसाइज के लाभ लंबे समय तक चलने वाले हैं। इससे बेहतर ब्लड सर्कुलेशन, बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर, लो ब्लड प्रेशर और हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। अपने चिकित्सक के मार्गदर्शन के साथ, एक सक्रिय जीवन शैली को बनाए और खुशहाल जिंदगी जियें।

loading...

Check Also

अगर छोड़ देंगे यह आदतें, तो आप भी बन सकते है सुपरमैन

इस दुनिया में हर एक मनुष्य में किसी न किसी प्रकार की कोई ना कोई …