सौंदर्य स्वास्थय

गर्म दूध के साथ यह पिने से होते है सेहत को जबरदस्त फायदे.

हम सभी जानते है की दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो की हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करता है, साथ इसमें मौजूद एंटी-ओक्सिदेंट्स शरीर को कई छोटी छोटी बिमारिओं से निजात दिलाता है आप जानकार हैरान हो जायेंगे की दूध के साथ गुड़ का सेवन किआ जाये तो और भी फायदेमंद है आइये जानते है कैसे…

पाचन शक्ति को मजबूती देने में : यदि आपको पेट से संभंधित परेशानियां रहती है तो बस आपको एक छोटा सा काम करना है रात को सोने से पहले हलके गुनगुने दूध में थोडा सा गुड मिलाये और उसका सेवन करें. आप देखेंगे की पेट की मरोड़ी और कब्ज़ जैसे समस्याएं कुछ दिन दिनों में समाप्त.

खुबसूरत त्वचा और बालों के लिए : दूध के साथ नियमित गुड के सेवन से शरीर में खून की शुद्धी होती है साथ ही साथ यह त्वचा और बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर रखता है.

पीरियड्स के दर्द में सहायक : कई बार महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्तस्त्राव होने के कारण पेट में दर्द की समस्या हो जाती है, इसलिए महिलाओं को बहुत थोड़ी मात्रा में गुनगुने दूध के साथ सेवन करना चाहिए.

थकावट दूर करने में भी सहायक : रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ थोडा सा गुड मिलाकर पिने से दिन भर की थकावट दूर होती है और दुसरे दिन आप स्फूर्ति के साथ काम कर पाते है.

loading...