Home / स्वास्थय / जानिये जिम शुरू करने के पहले के टिप्स

जानिये जिम शुरू करने के पहले के टिप्स

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत ही जरूरी है। जब आप व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपने शरीर में बदलाव देखते हैं। इस दौरान आप खुद को फिट और अच्छा महसूस करते हैं। हालांकि, अपने दिनचर्या में जिम करने के लिए लंबे समय तक अनुशासन की आवश्यकता होती है। ऐसा करके आप एक बेहतर बॉडी की शेप प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप व्यायाम शुरू करने पर विचार कर रहे हैं लेकिन पता नहीं है कि कहां से शुरू हो, यह लेख आपके लिए है। आइए जानते हैं जिम करने के शुरुआती टिप्स के बारे।

जिम करने के शुरुआती टिप्स

जिम शुरू करने वाले हाइड्रेट रहें

जिम शुरू करने वाले हाइड्रेट रहें

आपके शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए पूरे दिन पानी का सेवन कीजिए। जिम या व्यायाम के दौरान शरीर में हाइड्रेशन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर तब जब आप गर्म तापमान में व्यायाम करते हैं। जिम करते समय पानी की बोतल अपने पास ज़रूर रखें, और वर्कआउट करते समय या सेट्स के बीच में थोड़ा पानी पीना आपके लिये फायदेमंद है।

अपने बॉडी को समझें

जिम की शुरुआत करने वाले लोग जितनी जल्दी हो सके अपनी बॉडी को समझ लेना चाहिए। यदि आपका शरीर ज्यादा एक्सरसाइज करने के लिए सपोर्ट नहीं कर रहा है, तो आप जबरदस्ती न करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है। यदि आप कसरत करने के दौरान दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं, तो उसी समय एक्सरसाइज रोक दें। इसके अलावा, यह भी याद रखें कि हार्ड और फास्ट एक्सरसाइज करने से बॉडी नहीं बनती बल्कि इसके लिए आपको संयम से काम करना होगा। यह आदत आपको दीर्घकालिक में अपना रूटीन बनाए रखने में मदद कर सकता है और इसका आप अधिक लाभ उठा सकते हैं।

जिम शुरू करने वाले शांत रहें

जिम शुरू करने वाले लोगों को इस बात का जरूर ध्यान देना चाहिए कि वह हमेशा शांत रहे। यदि आप एक्सरसाइज करते समय कुल डाउंन रहते हैं तो आपको ब्लड सर्कुलेशन और सांस लेने के पैटर्न को बहाल करने और मांसपेशियों की तकलीफ की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

जिम शुरू करने से पहले वार्मअप

जिम शुरू करने से पहले वार्मअप

जिम की शुरुआत करने वाले लोग ज्यादातर जिम में जाते ही बड़े-बड़े डंबल उठाने लगते हैं। ऐसा ना करें बल्कि आप शुरुआत वार्मअप से करें। कसरत से पहले वार्मअप होना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से चोटों को रोकने और अपने एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह कसरत के बाद आपकी बॉडी के लचीलेपन में सुधार कर सकता है और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

अपने आहार का पूरा ध्यान दीजिए

यदि आपने जिम जाना शुरू कर दिया है तो आपको डाइट भी अच्छी तरह से फॉलो करना होगा। जिम में अच्छे परिणाम के लिए संतुलित आहार का उपयोग करना सुनिश्चित करें। अपनी डाइट में पौष्टिक खाद्य पदार्थ को शामिल करें। अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को शामिल करें।

क्यों जरूरी है हमारे लिए व्यायाम

क्यों जरूरी है हमारे लिए व्यायाम

आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण रूप से सुधार करने के लिए नियमित व्यायाम करना जरूरी है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे आपको स्वस्थ वजन प्राप्त करने मदद मिलती है। इसके अलावा इससे मांसपेशियों को बनाए रखने और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद भी शामिल है।

इसके अतिरिक्त, अनुसंधान बताता है कि व्यायाम आपकी मनोदशा को ठीक सकता है, अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। इससे आपको अच्छी नींद आती है। यह आपको अच्छी ऊर्जा के स्तर बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। संक्षेप में कहें तो व्यायाम शक्तिशाली है और आपके जीवन को बदल सकता है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *