लाइफ स्टाइल स्वास्थय

जानकार हैरान रह जायेंगे हाथ से खाना खाने ये फायदे जानकार

आधुनिक समय में सभी लोग साफ़ सफाई को लेकर इतने जागरूक हो गए है मगर आज भी बहुत से लोग है जो हाथ से ही खाना पसंद करते है तो आइये जानते क्या फायदे है हाथ से खाना खाने के…

जब भी हम हाथ से खाना खाते है तो हमारी उंगुलियां और हाथ के उंगूठे का आपसी स्पर्श होने से एक मुद्रा बनती है जो की आपके पाचन तंत्र को विशेष रूप से ऊर्जा पैदा करती है और आपको अधिक भूख लगने लगती है और आप पूरा खाना खा पाते है।

जब भी आप हाथ से खाना खाते है तो आप खाने को पूरा चबा चबा कर खाते है साथ ही खाने के साथ कई बार आने वाली अशुधियां जैसे कंकर या कुछ भी तो उसका अनुमान आपको लग जाता है।

हाथ से खाना खाने से आपको यह पता चलता रहता है की खाने का तापमान क्या है क्यूंकि कई बार चम्मच की सहायता से खाने पर मुह जल जाता है, क्योकि चम्मच की सहायता से अंदाजा लगाना मुश्किल होता है।

आयुर्वेद में भी हाथ से भोजन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद बताया गया है क्योकि हाथ से खाना खाने पर आपको पता होता है की आपको कितनी मात्रा में खाना खाना है।

हाथ से खाना खाने से आपके दिमाग को पहले ही खाना पचाने के लिए पेट को संकेत देना शुरू कर देता है। जिससे पेट में खाना खाते-खाते ही गैस्ट्रिक अम्ल बनाना शुरू कर देता है जिसकी मदद से खाना आसानी पच जाता है।

loading...