Home / सौंदर्य / जानिये क्या फायदे है हींग का पानी पीने के

जानिये क्या फायदे है हींग का पानी पीने के

हींग एक लैटेक्स गम है जो एक बारहमासी जड़ी-बूटी, फेरला की कई प्रजातियों से निकाली गई है। यह बाजार में छोटे टुकड़ों के साथ-साथ पाउडर के रूप में भी उपलब्ध है। यह शक्तिशाली-स्वादिष्ट मसाला आमतौर पर स्वाद, खाद्य संरक्षण और सुगंध के लिए भारतीय खाना पकाने में उपयोग किया जाता है। इसके स्वास्थ्य लाभ में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एन्टीकोएगुलांट, एन्टीस्पैस्मोडिक, मूत्रवर्धक, कामोद्दीपक और एंटी-कैसिनोजेनिक जैसे गुण आते हैं। आयुर्वेद में भी हींग का बड़ा महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार रोज़ाना एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता हैं।

हींग का पानी पीने के फायदे

कब्ज की समस्या को दूर करे हींग का पानी

कब्ज की समस्या को दूर करे हींग का पानी

वर्तमान जीवनशैली, भागदौड़ से भरी और शारीरिक काम से रहित है। ऐसी स्थिति में पाचन समस्याएं आसानी से बढ़ जाती हैं। हींग इस तरह के पाचन या कब्ज की समस्या को रोकने और ठीक करने का एक प्राकृतिक कवच है। पाचन और कब्ज की शिकायत होने पर हींग का पानी लाभ देता है। रात को सोने से पहले हींग के पाउडर को पानी में मिलाकर पिएं। सुबह पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा। यह पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

त्वचा को नुकसान से बचाए हींग का पानी

त्वचा को नुकसान से बचाए हींग का पानी

हींग हर्बल मसाला एक अद्भुत एंटी-एजिंग एजेंट है। यह चेहरे से झुर्रियां, फाइन लाइनों और उम्र के धब्बे को कम करने मदद करता है। यह आश्चर्यजनक हर्बल त्वचा पर बैक्टीरिया के कारण मुंहासे का उत्पादन रोक देता है। इसके अलावा त्वचा में कांच, कांटा या कोई नुकीली चीज चुभ जाए और निकालने में परेशानी आ रही हो, तो उस समय हींग बहुत ही काम आता है। चुभी हुई जगह पर हींग का पानी या लेप लगाने से चीज अपने आप ही बाहर निकल आएगी।

माइग्रेन के दर्द में कारगर है हींग का पानी

माइग्रेन के दर्द में कारगर है हींग का पानी

चाहे एक आम सिरदर्द हो या माइग्रेन के कारण सिरदर्द हो, हींग निश्चित रूप से आपकी समस्या को हल कर सकता है। हींग का पानी माइग्रेन के दर्द में आपको आराम देता है। अपने एंटी-इफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे सिरदर्द कम होता है।

दांत दर्द में गुणकारी हींग का पानी

दांत दर्द में गुणकारी हींग का पानी

एंटी-इफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण, हींग का पानी दांत दर्द और संक्रमण को कम करने में मदद करता है। हींग का पानी दांत के दर्द से भी राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह रक्त वाले मसूड़ों और दंत क्षय के इलाज में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक कप पानी में थोड़ी हींग और कुछ लौंग डालें। जब गुनगुना हो, तो इसका उपयोग मुंह कुल्ला करने के लिए करें।

हींग का पानी ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित

हींग एक प्राकृतिक ब्लड थीनर है और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। हींग को खाने में डालकर खाना हो या फिर पानी में मिलाकर पीना दोनों ही आपके शरीर के लिए गुणकारी होता है। हींग का पानी शरीर में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

हींग का पानी बनाने की विधि

हींग का पानी बनाने की विधि

हींग का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप लीजिए और उसमें हींग का छोटा से टुकड़ा या फिर चुटकीभर हींग का पाउडर उसमें डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। भोजन खाने के आधे घंटे बाद रोजाना इसे पीना चाहिए। पेट की कई बीमारियों को दूर कर सकता है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *