Home / लाइफ स्टाइल / जानिये कैसे बढ़ाएं गरेलू उपायों से अपने होटों की लालिमा को

जानिये कैसे बढ़ाएं गरेलू उपायों से अपने होटों की लालिमा को

गालों का लाल होना जैसे सबको अच्छा लगता है ठीक उसी प्रकार होठों की लाली आपकी सुंदरता को एक नई पहचान देता है। बहुत सी महिलाओं का एक सपना होता है कि उनके होंठ प्राकृतिक तरीके से गुलाबी रहे। हालांकि ऐसा हो पाना संभव नहीं हो पाता है है जिसके कई प्रकार के कारण हो सकते है चाहे खान पान की कमी हो या फिर कुछ कोस्मटिक कारण, यदि आप चाहती हैं कि आपके होंठों की लाली बनी रहे तो नीचे दिए गए कुछ घरेलू उपायों को अपना कर आप पा सकते है प्राकर्तिक तरीके से होटों को लाल ।

जैतून का तेल

जैतून का तेल

जैतून के तेल को स्वाबस्य् त और त्वकचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जैतून का तेल आपके होठों की देखभाल करने के लिए एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है। यह मूल रूप से होंठों को हल्का, नरम और स्वस्थ बनाता है। जैतून के तेल के साथ नियमित रूप से मालिश करने से, आपके होंठ जीवंत और ताजा लगते हैं। जैतून का तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और पोषक तत्वों में समृद्ध है। इसके लिए आप सोने से पहले जैतून के तेल से अपने होंठ मालिश करें। इसे आप नियमित्त रूप से करें। आपके होंठों पर लाली आएगी।

गुलाब जल के प्रयोग से

गुलाब जल का उपयोग करके आप अपने होंठों की लाली को बरकरार रख सकते हैं। गुलाब जल में होंठ की देखभाल के लिए तीन महत्वपूर्ण प्राकृतिक गुण होते हैं, जिसमें स्मूथिंग, कूलिंग और मॉइस्चराइजिंग शामिल है। इसके अलावा, गुलाब की पंखुड़ियों से होंठ की त्वचा गुलाबी बनती है। इसके लिए आप गुलाब जल में शहद की कुछ बूंदे डालें और इसे दिन में 2 से 3 बार अपने होंठों पर लगाएं।

होठों की लाली लाए नींबू का रस

होठों की लाली लाए नींबू का रस

नींबू का रस होंठों की देखभाल के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। यह स्किन ब्लीचिंग एजेंट है होंठों से डार्क स्पॉट, डार्कनेस और टैनिंग को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आपको सोने से पहले नींबू के रस के साथ 3 मिनट के लिए अपने होंठ मालिश करें। इसके प्रभाव को देखने के लिए आपको इसे रोजाना करना होगा। यदि आप नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं, तो यह निकोटिन से काले रंग को हल्का कर देता है। इसके अलावा आप नींबू के टुकड़े पर ब्राउन शुगर डालें और 2 मिनट के लिए अपने होंठों पर रगड़ें। यह मृत कोशिकाओं को निकालता है और होंठ को सुंदर बनाता है।

दूध का क्रीम

दूध का क्रीम त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है। इसे आप होंठों पर भी लगा सकते हैं। दूध की क्रीम में उच्च वसा होता है जो होंठों पर लाली लाने के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह होंठों की त्वचा को पोषण देता है और स्वाभाविक रूप से होंठ चमकदार बनाता है। इसके लिए आप अपने होठों पर कुछ मिनट के लिए दूध की क्रीम लगाएं और उसके बाद अपने होंठ को साफ कर लें। आपके होंठों पर चमक आएगी।

शहद

शहद से होठों की लाली

चमकीला, चिपचिपा सूरज की तरह सुनहरा दिखने वाला शहद को आयुर्वेद में मीठे अमृत के नाम से जाना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप कई तरह रोगों को दूर कर सकते हैं। शहद होंठ की देखभाल के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। यह त्वचा के काले पैच को हल्का कर देता है। जीवाणुरोधी होने के नाते, शहद त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाता है। रात को अपने होंठों पर कुछ शहद लगाएं और सुबह अपने होंठ को साफ करने के बाद, आप देखेंगे कि आपके होंठ चमक रहे हैं।

loading...

Check Also

अगर आप भी है बहुत चाय पिने के शौक़ीन तो इसे जरूर पढ़े

सिर्फ दो सौ वर्ष पहले तक भारतीय घर में चाय नहीं होती थी। आज कोई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *