Home / स्वास्थय / जानिये कैसे पिछा छुडाये घरेलु उपचार से पीले दांतो में

जानिये कैसे पिछा छुडाये घरेलु उपचार से पीले दांतो में

आपके दांत स्वास्थ्य के साथ-साथ आत्मविश्वास का संकेत हैं। बहुत से लोग अपने दांतों के पीले रंग के कारण शर्मिंदा महसूस करते हैं। साफ सुथरे दांत होने से अच्छी स्वच्छता का संकेत मिलता है। हालांकि सच यह है कि कुछ लोगों के लिए, कितनी बार वे अपने दांतों को ब्रश करते हैं, से कोई फर्क नहीं पड़ता। पीले या भूरे रंग के दांत भी एक बड़ी समस्या का संकेत करते हैं जैसे अस्वस्थ मसूड़े, पतला इनेमल और गंदे दांत।

दांतों के पीलेपन के कुछ कारण

  • कॉफी या चाय
  • धूम्रपान
  • बढ़ती उम्र
  • काम पौष्टिक आहार
  • एंटीबायोटिक का उपयोग
  • फ्लोराइड का अत्यधिक सेवन
  • जेनेटिक कारक

पीले दांतों को सफेद करने के लिए 5 घरेलु उपचार

1. पीले दांतों को सफेद करे बेकिंग सोडा

पीले दांतों को सफेद करे बेकिंग सोडा

बेकिंग-सोडा में प्राकृतिक रूप से सफेदी के गुण होते हैं, इसलिए यह व्यावसायिक टूथपेस्ट्स में एक लोकप्रिय घटक है। यह दांत की सतह पर लगे दाग को दूर करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, बेकिंग-सोडा आपके मुंह में एक लार बनाता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।
एक अध्ययन में पाया गया कि बेकिंग-सोडा वाला टूथपेस्ट पीले रंग के दाग को हटाने में, बिना बेकिंग-सोडा टूथपेस्ट के मुकाबले अधिक प्रभावी हैं। इसके अलावा, पांच अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि टूथपेस्ट्स जिसमें बेकिंग-सोडा होता है, दांतों से पट्टिका को गैर-बेकिंग सोडा टूथपेस्ट के मुकाबले प्रभावी ढंग से हटा देता है। इस उपाय के लिए, 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा के 1 चम्मच को मिलाएं और पेस्ट के साथ अपने दांतों को ब्रश करें। आप इसे प्रति सप्ताह 2 बार कर सकते हैं।

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा मिश्रण के साथ अपने दांतों को सफेद करना एक प्राकृतिक उपाय है। इस उपाय के लिए, एक ताजा स्ट्रॉबेरी को पीस कर, इसे बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं और इस मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश करें। स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले मैलिक एसिड से दांतों पर जमा पीलापन हट जाता है।

3. दांतों को सफेद बनाने में मदद करे संतरे का छिलका

दांतों को सफेद बनाने में मदद करे संतरे का छिलका

नींबू या संतरे के छिलकों में, सेब साइडर सिरका के समान, फायदेमंद एसिड होते हैं, जिनका उपयोग करते हुए दांतों को सफेद बनाने में भी मदद मिलती है। इन खट्टे फलों का भोजन बहुत ही स्वस्थ है, जिससे पेट में एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के कारण पाचन में लाभ होता है, लेकिन उच्च एसिड के अत्यधिक उपयोग से दांतों पर इनेमल को नुकसान कर सकती है। अपने दांतों पर संतरे के छीलके का प्रयोग करें और फिर पानी से कुल्ला कर लें।

4. नींबू

नींबू का रस और कुछ नमक एक साथ मिलाएं। दाग वाले दांतों पर इस मिश्रण को लगाएं और अपने दांतों और मसूड़ों पर सख्ती से चिपकाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह से कुल्ला कर करें। दांतों पर पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए ऐसे दो हफ्ते रोजाना करें।

5. दांतों का पीलापन दूर करे नमक

दांतों का पीलापन दूर करे नमक

नमक मूल दंत सफाई एजेंटों में से एक है। यह दांतों में खोई खनिज सामग्री को फिर से भरने में मदद करता है और अपने दांतों को सफेद करने में मदद करता है। आप नमक नियमित रूप से प्रत्येक सुबह टूथपेस्ट के बजाय दांत पाउडर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प में आम नमक को चारकोल के साथ अपने दांतों पर नियमित रूप से ब्रश करना है। इस मिश्रण का उपयोग करने के बाद पानी के साथ अपना मुंह साफ करें।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *