Home / सुविचार / अगर चाहते है बाल बढ़ाना तो खाएं ये विटामिन

अगर चाहते है बाल बढ़ाना तो खाएं ये विटामिन

अच्छे बाल आत्मविश्वास के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए बालों का झड़ना तनावपूर्ण होता है। विटामिन्स की कमी और ख़राब पोषण, बालों के झड़ने का प्रमुख कारक है। लेकिन कुछ ऐसे विटामिन हैं जो आपके बालों को अच्छा रखने में मदद करते हैं। प्राकृतिक तरीके, बालों के झड़ने की समस्या का जड़ से इलाज करते हैं और आपके हार्मोन के स्तर ठीक करते हैं या उम्र बढ़ने से बढ़ा ऑक्सीडेटिव-तनाव कम करते हैं।

अधिकांश पुरुष अपने जीवन में बालों के झड़ने से तनाव में रहते हैं। लोग युवा दिखने के लिए और बालों के विकास के लिए नए- नए उत्पाद उपयोग करते हैं। इससे पहले कि आप ऐसे उत्पादों पर अपना पैसा खर्च करें, पहले इन प्राकृतिक विटामिन्स का उपयोग बालों के विकास के लिए करें।

बालों को झड़ने से रोके विटामिन डी

बालों को झड़ने से रोके विटामिन डी

बालों के फॉलिकल्स हार्मोन और विटामिन डी के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो इम्यून सिस्टम और कोशिका विकास के लिए महत्वपूर्ण होते है। त्वचा पर विटामिन डी क्रीम्स लगाने से मरीजों में बालों के झड़ने की समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है। प्राकृतिक रूप से विटामिन डी को सोखने के लिए लगभग 10-15 मिनट तक सूरज की रोशनी में बैठें। भोजन के रूप में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए मैकेरल, सालमोन मछली, वाइटफिश, सवार्ड-मछली, मैटेक मशरूम और पोर्टबाला मशरूम जैसे विटामिन डी समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं।

विटामिन ए

विटामिन ए एक आवश्यक विटामिन है, जो कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी है। यह सर में सीबम तेल का उत्पादन करने में भी मदद करता है, जो बालों को सूखने और टूटने से रोकता है। विटामिन ए की कमी के कुछ लक्षणों में आंख, त्वचा और बालों की समस्या है।

विटामिन ए में भरपूर खाद्य पदार्थों में गाजर, खरबूजे और गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं।

बालों को बचाने के लिए खाएं विटामिन सी

बालों को बचाने के लिए खाएं विटामिन सी

प्रयोगों से पता चला है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में ऑक्सीडेटिव तनाव प्रमुख भूमिका निभाता है। बढ़ती उम्र के साथ, फ्री-रैडिकल्स ज्यादा बनते है और एंटी-ऑक्सीडेटिव एंजाइमों की मात्रा कम हो जाती है, जिससे सेलुलर संरचनाओं और बालों को नुकसान होता है। विटामिन सी एंटी-ऑक्सिडेंट के रूप में काम करके, ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी करता है और बाल कम झड़ते है। फ्री-रैडिकल्स नुकसान और बुढ़ापे से बालों को बचाने के लिए, विटामिन-सी खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, लाल मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और कीवी खाएं।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

बायोटिन और विटामिन बी 5 का उपयोग बालों के झड़ने के उपचार के लिए करते है। बायोटिन शैम्पू के अधिक प्रयोग, सूरज की रौशनी और हेयर-ड्रायर से खराब बालों का पुनर्निर्माण करके आपको लाभ देता है। विटामिन बी 5 एड्रेनल ग्रंथियों का समर्थन करता है, जो बालों की वृद्धि करने में मदद करती है। बायोटिन की कमी कभी-कभी धूम्रपान, खराब लिवर या गर्भावस्था के कारण भी होती है। बालों को झड़ने से रोकने और बालों की ताकत बढ़ाने के लिए, बायोटिन और विटामिन बी 5 युक्तपदार्थ जैसे अंडे, चिकन, एवोकाडो, फलियां, मेवे और आलू खाएं।

बालों के विकास के लिए जरूरी है विटामिन ई

बालों के विकास के लिए जरूरी है विटामिन ई

विटामिन ई एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो ऊतक बनाने, उत्तकों की मरम्मत करने और स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी है। आप बालों के विकास के लिए विटामिन ई से समृद्ध खाद्य पदार्थों, जैसे बादाम, बीज, एवोकाडो फल और ब्रोकोली खा सकते है। आप बालों के विकास के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार बालों में विटामिन ई तेल की मालिश भी कर सकते हैं। जब आप अपने सिर में विटामिन ई युक्त तेल लगाते हैं, तो यह सूजन को कम करता है, रक्त संचरण को बढ़ाता है, ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है और बालों के क्षतिग्रस्त रोमों की मरम्मत करता है।

Image Source : Google Images

loading...

Check Also

वो चीजें जो बना सकती है आपके चेहरे को गोरा, अभी पढ़िए

आज हम आपके बीच लायें वो कारण जिसके कारण हो सकती है आपकी त्वचा काली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *