Home / लाइफ स्टाइल / जानिये सर्दियों में ऑयली त्वचा के लिए जबरदस्त उपाय

जानिये सर्दियों में ऑयली त्वचा के लिए जबरदस्त उपाय

सर्दियों के मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्या पैदा होती है। इस मौसम में ह्यूमिडिटी लेवर बहुत ही कम होता है, जिसके कारण वातावरण में शुष्क हवा हो जाती है। इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। ऐसे मौसम में आपकी त्वचा से नमी समाप्त हो जाती है। अगर त्वचा पर तत्काल ध्यान नहीं दिया गया, तो त्वचा फटने लगता है। सर्दियों में यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। जिस तरह सर्दियों में त्वचा फटने की समस्या होती है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों के लिए ऑयली स्किन भी एक समस्या है।

आपको लगता है कि सर्दियों की शुष्क हवा स्किन अतिरिक्त तेल को हटा देती है, लेकिन दुर्भाग्य से यह सच नहीं है। सर्दियां हो या फिर गर्मियां ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) को विशेष देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए। सर्दियों के दौरान आपकी तैलीय त्वचा की देखभाल करने के तरीको के बारे में आइए जानते हैं।

सही मॉइस्चराइजर को चुनें

सही मॉइस्चराइजर को चुनें

त्वचा पर सही तरीके से मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। इससे त्वचा की फ्लेकिंग और डलनेस दूर होती है और पूरे दिन तक नमी की सुरक्षात्मक परत बनी रहती है। सर्दियों में आप ऑइल-फ्री मॉइस्चराइजर नियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि चेहरा धोने की नियमितता के बाद आप मॉइस्चराइज करते हैं, क्योंकि यह त्वचा पर तेल संतुलित बनाए रखता है।

शरीर में पानी की कमी न हो

आपकी त्‍वचा के लिए अमृत है पानी इसलिए कोशिश करें कि शरीर में पानी की कमी न हो। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन करने की कोशिश करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और आपकी त्वचा के छिद्रों से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है।

एक स्वच्छ तौलिए का उपयोग करें

एक स्वच्छ तौलिए का उपयोग करें

तौलिए का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है, लेकिन इसकी स्वच्छा का पूरा ध्यान देना चाहिए। एक साफ तौलिया का उपयोग करने से ऑयली स्किन को रोकने में मदद मिल सकती है। अपना चेहरा धोने के बाद, अपनी त्वचा को सुखाइए और तौलिए को अपनी त्वचा पर रगड़िये ना। यदि आप बिना साफ किए तौलिए का प्रयोग करते हैं तो उसमें मौजूद बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर वापस आ जाएगा। इस से बचने के लिए, हफ्ते में दो बार अच्छी तरह तौलिए की सफाई करें।

टोनिंग है जरूरी

नियमित रूप से त्वचा की सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग आपकी सभी त्वचा की जरूरतों को पूरा करती है। कुछ लोग टोनिंग की प्रक्रिया को नजरअंदाज़ कर देते हैं और सिर्फ त्वचा की क्लीनिंग और मॉइस्चराइसिंग पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं जो कि गलत है। इसे आप हर मौसम में करें।

 त्वचा उत्पाद का उपयोग

 त्वचा उत्पाद का उपयोग 

यदि आप साबुन का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें मॉइस्चराइजिंग तत्व हो। ग्लिसरीन और प्राकृतिक तेलों के साथ साबुन बॉडी के लिए एक अच्छा विकल्प है। लेकिन अपने फेस के लिए आप ऑयल-फ्री फेस वाश का प्रयोग करें। इसके अलावा ऐसे मौसम में सुनिश्चित करें कि आप ऐसे क्रीम को चुनें जो ऑयल-फ्री हो। नियमित मेकअप उत्पादों में प्राकृतिक तेल होता हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है।

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *