Home / सौंदर्य / जानिये कैसे बनायें हड्डियों को मजबूत

जानिये कैसे बनायें हड्डियों को मजबूत

कैल्शियम एक खनिज है, जो आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है तथा आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम के लिए आपके शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है। आपके आहार में पर्याप्त कैल्शियम न होने से हड्डियां नाजुक और कमजोर हो सकती हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ‘के’, विटामिन ‘सी’, मैग्नीशियम, और फास्फोरस अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं।

हड्डियों को मजबूत करने वाले आहार

हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं बादाम

बादाम में कैल्शियम का उच्चतम स्तर होता है। आप मक्खन के रूप में कैल्शियम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बदाम से बने मक्खन में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और मूंगफली के मक्खन की तुलना में प्रोटीन उच्च होता है। बादाम में कैल्शियम के साथ ही विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। बादाम के अलावा अखरोट और अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। ये पोषक तत्वल मजबूत हड्डियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए हरी पत्तेदर सब्जियां

हरी पत्तेदर सब्जियां जैसे पालक, बथुआ, काले, अरुगुला और वॉटरसी्रेस कैल्शियम के सर्वश्रेष्ठ स्रोत हैं। इन सब्जियों में मैग्नीशियम भी अधिक होता हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए उपयोगी है। अगर पालक की बात की जाए, तो इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैल्शिभयम, आयरन और विटामिन ‘के’ होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और हरित तत्व हड्डियों को स्ट्रांग हैं।

हड्ड़ी मजबूत करे सैल्मन मछली

यदि आप नॉन वेज खाते हैं तो आप मछली खा सकते हैं। इससे हड्डियां भजबूत होती हैं। मछली पोषक तत्वों से भरे होते हैं और सैल्मन कोई अपवाद नहीं है। सूर्य विटामिन डी का मुख्य स्रोत है। हालांकि, सैल्मन जैसे वसायुक्त मछली खाने से विटामिन डी प्राप्त करने का एक और शानदार तरीका है। यह उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और खनिज (पोटेशियम, सेलेनियम और विटामिन बी 12 सहित) का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

सार्डिन मछली भी एक प्रकार की मछली होती है, जो कैल्शि यम और ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। ये प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं। इनमें विटामिन डी, विटामिन बी2 और कई खनीज जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम काफी मात्रा में होता हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली काले, अरुगुला के बाद कैल्शियम का दूसरा सबसे अच्छा स्रोत है। यह न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि विटामिन सी, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का उत्कृष्ट स्रोत ब्रोकोली कैंसर से लड़ने वाले गुणों से भरा है।

हड्डियों के लिए दूध है जरूरी

हड्डियों के लिए दूध सबसे अच्छा भोजन है। यह कैल्शियम और विटामिन से भरी हुई है, जो हमारे हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। यही कारण है कि दूध बच्चों के लिए आवश्यक है। ज्यादातर हर डेयरी उत्पाद (दूध से बना उत्पाद) हड्डी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। नियमित रूप से दिन में दो बार दूध पीने से आपको शरीर को कैल्शियम के साथ प्रोटीन भी मिलता है। दूध में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12 और राइबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए आप दही का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम है। यह हड्डियों को स्वस्थ करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *