Home / स्वास्थय / यदि आप भी लगाते है ईयर फोन तो जान लीजिये यह बातें

यदि आप भी लगाते है ईयर फोन तो जान लीजिये यह बातें

नमस्कार दोस्तों, क्या आपने अपनी जिंदगी में कभी भी ईयर फोन का इस्तेमाल किया है। अगर आपने अपनी जिंदगी में एयर फोन का इस्तेमाल किया है तो आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। अगर आप को यह बातें नहीं पता जो अभी हम आपको बताएंगे तो आप सावधान हो जाएं। क्योंकि इससे आपकी जान भी जा सकती है। अगर आप लापरवाही करेंगे तो आपके कानों को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। आज की खबर में हम आपको बताएंगे ईयर फोन के सबसे बड़े नुकसान के बारे में और उसे कैसे उपयोग करना है यह भी बताएंगे।

ईयर फोन के नुकसान
ईयर फोन के सबसे बड़े नुकसान यह है कि वह आपके कानों को खराब कर देता है। अगर आप ईयर फोन का इस्तेमाल 24 घंटे या फिर 12 घंटे भी उसका प्रयोग करते हैं तो इससे आपके कानों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है और आपके सुनने की शक्ति कम हो जाती है। जिसके कारण उसे ठीक करना बहुत ज्यादा मुश्किल है।

इसके साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है। जब ईयर फोन में आवाज आती है तो वह आवाज हमारे कानों से होकर दिमाग में जाती है तभी हम बातों को समझ पाते हैं। इससे आप की सोचने की शक्ति कम हो जाती है और आपका ध्यान सिर्फ ईयर फोन पर जाता है और अन्य चीजों को आप भूल जाते हैं। अगर आप बच्चे हैं तो यह बात आपको जान लेनी चाहिए इससे आपकी पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है।

कैसे उपयोग करें
अगर आप ईयर फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप दिन में लगभग 1 या 2 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ईयर फोन का लगातार 3 या 4 घंटे इस्तेमाल में बिल्कुल भी ना करें। इससे धीरे-धीरे आपके कान और आपके दिमाग पर असर पड़ता है। इसके अलावा ईयर फोन का इस्तेमाल सोते वक्त बिल्कुल भी ना करें। कई लोग रात को सो जाते हैं परंतु एक गलती कर देते हैं वह लोग रात को कानों में एयर फोन लगा कर सोते हैं। जिससे उनके कान और उनका दिमाग सिर्फ उल्टा चलता है।

इसके अलावा कृपया ईयर फोन का इस्तेमाल रात के वक्त बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि रात का समय हमारी बॉडी को आराम देने का होता है। अगर हमारी बॉडी को आराम नहीं मिलेगा तो हमारे दिमाग में और हमारे शरीर में दर्द होता है और बुखार जैसा महसूस होता है। तो आशा करता हूं मेरी बात आपको अच्छी तरह समझ में आ गई होगी।

आप को ये जानकारी कैसे लगी..? हमे जरूर बताये…! और अभी शेयर करे आप के अपनों के लिए… !

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *