लाइफ स्टाइल सौंदर्य स्वास्थय

जानकार हैरान रह जायेंगे इमली के यह जबरदस्त फायदे

इमली का नाम सुनते ही मुह में ऐसे पानी आने लगता है यह महिलाओं को बहुत ही पसंद आने वाला फल है, इमली का उपयोग घर में पानी पूरी बनाने में, चटनी बनाने में खटाई बढ़ाने में प्रयोग में लाई जाती है साथ ही यह कई प्रकार की बिमारिओं को ठीक करने में भी मददगार है, आइये जानते है इमली के बारे में…

कैंसर के रोगी के लिए : तीन-चार इमली को एक कटोरी में कुछ देर के लिए भिगो कर रोजाना सेवन करने से कैंसर की बीमारी ठीक होती है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और टारटरिक एसिड कैंसर की बनने वाली कोशिकाओं को रोकता है।

बुखार आने पर : बुखार आने पर बीस ग्राम इमली के रस का सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई, वी और सी इम्यून सिस्टम को ठीक करते है।

गले में खराश होने पर : इमली की कुछ पत्तियां लेकर उसका रस निकल कर थोड़ी थोड़ी मात्रा में सेवन करने से गले की खराश दूर हो जाती है।

चहरे पर चमक लाने में : इमली और साबुत हल्दी को पानी में दो घंटे भिगो कर रखें, उसके बाद उसका पेस्ट बना कर चहरे पर लगाए और कुछ समय बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले नियमित रूप के स्तेमाल से कुछ ही समय में चहरे पर चमक आने लगती है।

मोटापा कम करने में : प्रतिदिन इमली के सेवन से मोटापा दूर होता है क्योंकि इसमें मौजूद हाइड्रोसिट्रिक शरीर में बनने वाली चर्बी को रोकता है साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।

loading...