Home / अन्य जानकारी / जानिये कैसे छुड़ाए इंटरनेट की बुरी लत को

जानिये कैसे छुड़ाए इंटरनेट की बुरी लत को

इंटरनेट की लत आजकल एक बड़ी समस्या है, जो बहुत से लोगों को प्रभावित करती है। इंटरनेट की लत का मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, जिससे व्यक्ति अकेला, चिंतित और उदास मससूस करता है। इंटरनेट की लत व्यक्ति के जीवन के महत्वपूर्ण हिस्सों, जैसे काम और व्यक्तिगत संबंधों पर गलत असर डालती है। इंटरनेट के अत्यधिक उपयोग से अवसाद और चिंता का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए यह लेख आपको अपना जीवन बदलने के कुछ उपाय बता कर आपको इंटरनेट से दूर रखने में मदद करेगा और आप वास्तविक जीवन में अपने रिश्तों को सुधार सकेंगे।

इंटरनेट की लत को छुड़ाने के 8 तरीके

अपना कीमती समय बर्बाद न करें

लोग इंटरनेट पर बहुत समय बर्बाद करते हैं। इसका प्रमुख कारण इंटरनेट पर चैटिंग, गेम और वीडियो का बढ़ता उपयोग है। इसलिए आप इन सभी चीजों का उपयोग कम या बंद करके अपने आपको इंटरनेट पर समय की बर्बादी से बचा सकते हैं।

कंप्यूटर उपयोग का समय सीमित करें

सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर को आप सप्ताह में कई बार चालू न करें। अगर आपके पास लैपटॉप है, तो इसका उपयोग सीमित करें। कुछ लोग लैपटॉप को छुपा कर भी रख देते हैं जहाँ वह इसे आसानी से ना देख पाएं। अगर आपके पास कंप्यूटर है, तो इसे एक कपडे के साथ ढकने का प्रयास करें।

अपना ध्यान केंद्रित करें

एक विशिष्ट अवधि के लिए केंद्रित रहने के लिए आप एक बार में ब्राउज़र में कई सारी टैब ना खोलें। अगर आप अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और आपको इंटरनेट की ज़रूरत नहीं है। तो आप इंटरनेट को बंद कर दें।

काम के बीच अंतराल लें

आप इंटरनेट से सम्बंधित अपने किसी भी काम पर आधे घंटे से ज्यादा समय व्यतीत न करें। इससे आपको काम के बीच में आराम करने का समय मिलेगा और ये आपकी आंखों को भी आराम मिलेगा और आँखें ख़राब होने से बचेंगी।

लिखने की आदत डालें

अगर आप नियमित रूप से कंप्यूटर में कुछ लिखते है, तो इस आदत को बनाए रखने की आवश्यकता है। इससे आप समय का सही उपयोग भी कर पाएंगे।

इंटरनेट के अलावा किसी अन्य काम में रूचि रखें

इंटरनेट की लत से बचने के लिए आप पुस्तकों को पढ़ना, वास्तविक दुनिया में लोगों के साथ सामाजिककरण करना, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना और सैर पर जाना भी चुन सकते है। इससे आपका ध्यान इंटरनेट से हटेगा।

अपनी जरुरत को पहले रखें

यदि आप एक छात्र हैं तो अपना होमवर्क और अध्ययन करें। यदि आप कार्यशील दुनिया में हैं, तो इंटरनेट गतिविधियों के साथ काम करने की बजाय अपने कार्यों को प्राथमिकता दें। प्रत्येक दिन अपने ज़रूरी कार्यों की सूची बनाएं और उस पर काम करें।

दोस्तों को फ़ोन से संदेश भेजने की बजाय कॉल करें

दोस्त को बुला कर दिन में कुछ समय के लिए घर से बाहर जाएं। यह आपको कंप्यूटर से विचलित करेगा। आप सोशल साइट्स पर अपने वक़्त को भी कम करें और मैसेज की बजाय फ़ोन पर बात करें।

loading...

Check Also

कैसे जाने व्यक्ति के पैरों से उसका स्वभाव और आदतों के बारे में

इस विधि के अनुसार किसी भी व्यक्ति के पैरों का शेप और अंगूठा देखकर भी स्वभाव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *