लाइफ स्टाइल सौंदर्य स्वास्थय

जानिये क्योँ बादाम है सेहत के लिए फायदेमंद

हम सभी अच्छी सेहत के लिए बहुत से फल सब्जिओं का सेवन करते है मगर कुछ पोषक तत्व जो हमें सूखे मेवे से ही मिलते है उनमें से एक है बादाम, जो केवल आपको फिट ही नहीं साथ में मानसिक शक्ति भी प्रदान करता है,

आइये जानते है बादाम खाने के क्या फायदे होते है.

१. इम्युनिटी शक्ति का विकास : बादाम में वो सभी प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर और राइबोफ्लेविन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है, जो की शरीर को एक नई इम्युनिटी प्रदान करने में मदद करता है, सुबह के समय दूध के साथ बादाम का सेवन आपको दिन भर उर्जा प्रदान करता है

2. याददास्त बढ़ाने में मददगार : हमने अक्सर सुना है की याददास्त बढ़ाने के लिए बादाम खाना चाहिए, तो यह बात बिलकुल सही है क्यूंकि बादाम में वो सभी पोषक तत्व होते है जो आपको मानसिक शक्ति बढ़ाने में मदद करता है.

3. त्वचा और बाल के लिए : बादाम में पाए जाने वाले एसिड और विटामिन ई त्वचा और बाल दोनों को चमकदार बनाने में बहुत मददगार होती है साथ ही चहरे पर होने वाले दाने और कालेपन को भी दूर करता है.

सावधानी : हर चीज़ खाने का एक तरीका होता है, बादाम का आवश्यकता से अधिक सेवन आपको गैस या एसिडिटी जैसी समस्या दे सकता है इसलिए जहाँ तक हो सके नियमित मात्रा में ही सेवन करें.

आपको यदि यह पोस्ट पसंद आये तो कृपया लाइक करें, यह हमारे उत्साह को बढ़ाने में मददगार होगा. धन्यवाद्.

loading...