लाइफ स्टाइल स्वास्थय

जानिये कैसे बकरी का दूध बना सकता है आपको हष्ट पुष्ट

हर दिन एक गिलास दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्यूंकि दूध में वो सभी पोष्टिक तत्व होते है जो आपको दिनभर काम करने की उर्जा देता रहता है, मगर शायद आप नहीं जानते होंगे की एक छोटी सी बकरी का दूध आपको बना सकता है सेहतमंद और हष्ट पुष्ट…

माँ के दूध के समान : बकरी के दूध में वो सभी पोष्टिक तत्व मौजूद होते है जो माँ के दूध में होते है, क्योंकि यह एक मात्र ऐसा दूध है जो बहुत ही जल्दी पच जाता है यही कारण है की बच्चों को इसका दूध पिलाना बहुत ही लाभकारी है.

शरीर में इम्युनिटी बढ़ाना : आप इस दूध को नियमित रूप पिए इसको पिने से शरीर को सेलेनियम प्रयाप्त मात्रा में होता है जो की शरीर को रोग प्रतिरोधक शमता प्रदान करता है जो की रोगों से लड़ने में मदद करता है.

शारीरिक विकास के लिए : बकरी के दूध में प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो की शरीर में मसल्स और कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है.

मोटापा घटाने में : इस दूध में 37% फैटी एसिड होते है जो की शरीर में जमने वाले वसा को कम करता है साथ ही यह दूध पाचन तंत्र को भी मजबूत बनता है.

बकरी के दूध में 40% कैल्शियम, 20% विटामिन बी के साथ पोटेशियम एवं फोस्फोरस भी होता है जो की शरीर में आवश्यकता के अनुसार पूर्ति करता रहता है.

loading...