Home / सौंदर्य / जानिये ये घरेलू एंटीबायोटिक्स आपको रख सकते है बिमारिओं से काफी दूर

जानिये ये घरेलू एंटीबायोटिक्स आपको रख सकते है बिमारिओं से काफी दूर

हर मौसम में एक अलग तरह की बिमारी होने के खतरा बना रहता है, जो की सामान्य तौर पर इन्फेक्शन के कारण होता है, कभी ज्यादा गर्मी से तो कभी ज्यादा सर्दी से, तो आज हम आपको बताएँगे की किस तरह से आप अपने आपको बदलते मौसम के अनुसार घरेलु एंटीबायोटिक का स्तेमाल करके उन बिमारिओं से दूर रह सकते है.

1. लहसुन के इस्तेमाल से : यह एक कमाल की औषधि और सब्जी है जो की अपने आप में ही दर्द दूर करने और वायरल को दूर करने की शमता रखता है, साथ ही यह हृदय रोगीओं के लिए राम बाण औषधि है. यही एक प्रमुख कारण है जिसकी वजह से डॉक्टर भी आपको इसका सेवन करने की सलाह देते है.

2. लौंग के स्तेमाल से : अपने कई बार सुना होगा की जब भी दांत में दर्द होता है तो पुराने लोग कहते थे लौंग को मुहं में रख लो, ऐसा इसलिए कहा जाता था क्यूंकि लौंग में एक विशेष प्रकार का औषधीय तत्व होता है जो मुहं संभंधि सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है साथ ही, पेट और गैस से संभंधित परेशानी को दूर करने में भी काफी मददगार है.

3. अदरक के स्तेमाल से : लगभग हर घर में मौजूद अदरक स्वाद का जयका तो सही करती ही है साथ ही साथ इसमें मौजूद एंटी बायोटिक तत्व शरीर में दर्द को कम करने साथ ही दिमाग को चुस्त रखने का भी काम करती है. जिन लोगों को सांस से संभंधित परेशानी होती है उनके लिए यह बहुत ही लाभकारी औषधि है.

4. हल्दी के स्तेमाल से : हल्दी के जितने फायदे बताये जाएँ उतने कम है, यह एक ऐसा मात्र एंटी बायोटिक है जो लगभग हर घर में होता ही है. इसके नियमित सेवन से शरीर की इम्युनिटी शमता और त्वचा संभंधि सभी व्याधियां समाप्त हो जाती है. इसलिए इसका नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए.

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *