लाइफ स्टाइल स्वास्थय

जानिये क्या जबरदस्त फायदे है गुड और चना खाने के

भुने हुए चने के साथ गुड खाने से शरीर को बहुत तरह के फायदे होते है, गुड जो की रक्त बढ़ाने का काम करता है और चना शरीर में कोशिकाओं को मजबूत बनता है, जब आप इन दोनों का साथ में सेवन करते है तो यह और भी पोषक हो जाता है, आइये जानते है कैसे…

मसल्स : गुड और चना दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते है जो की शरीर में मसल्स को बढ़ाने और मजबूत करने में सहायक है, इसके नियमित सेवन से शरीर बलवान बनता है.

त्वचा : इनमें प्रचुर मात्रा में जिंक होता है जो की त्वचा को एक नया निखार देने में मदद करता है साथ ही इसके नियमित सेवन से त्वचा सॉफ्ट हो जाती है.

कब्ज़ : इसका नियमित सेवन करने के साथ साथ अगर थोडा व्यायाम किया जाए, तो आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी साथ ही आपकी कब्ज़ की समस्या में भी रहट मिलेगी.

दिमाग : इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी-6 होता है जो की हमारी बार बार भूलने की आदत को दूर करता है और याददास्त बढ़ाने में मदद करता है.

गुड और चने का सेवन जो लोग जिम जाते है या ज्यादा शारीरिक कार्य करते है उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि यह शरीर को वो सभी पोषक तत्व प्रदान करता है जो की शारीरिक परिश्रम करने वाले व्यक्ति को चाहिए होते है.

loading...