Home / सौंदर्य / जानिये कैसे करें सर्दियों में त्वचा की रक्षा

जानिये कैसे करें सर्दियों में त्वचा की रक्षा

ज्यादा गर्मी या जयादा ठंड की स्थिति में सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग अपनी त्वचा को लेकर संजीदा नहीं होते हैं। सर्दी में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, इसलिए हमें इस सीजन में अपनी त्वचा का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए आपको नीचे दिए गए टिप्स पर ध्यान देना होगा। आप रूखी और मृत दिखने वाली त्वचा से बचने के लिए इसे फॉलो कर सकते हैं।

सूरज से अपनी त्वचा का संरक्षण करें

सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में धूप सेकना काफी सामान्य सी बात होती है। लेकिन धूम सेकते समय अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए ताकि हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी से त्वचा को बचाया जा सके।

सर्दियों में पानी की कमी न हो

स्वस्थ रहने के लिए पानी एक बहुत ही आवश्यक घटक है। पानी का सेवन करने से ऊर्जा बढ़ती है और थकान से छुटकारा मिलता है। यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। सर्दियों में अपनी त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए ढेर सारा पानी पीजिए क्योंकि यह आपके शरीर और त्वचा को शुष्क मौसम में हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए जरूरी है। इससे यह सुनिश्चित भी होगा कि आपकी त्वचा चमकदार रहती है। इसलिए सर्दियों में पानी को दरकिनार नहीं करना चाहिए और समय-समय पर पानी पीना चाहिए।

सर्दियों में भी रोज नहाएं

सर्दियों में अक्सर लोग नहाने में आलस दिखाते हैं और कई दिनों तक नहीं नहाते हैं। न नहाने के कारण स्किन काफी रूखी हो जाती है। इसलिए स्किन का ख्याल रखने के लिए सर्दियों में हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए।

सर्दियों में त्वचा को साफ रखें

आपकी त्वचा पर स्कर्ब किसी भी मौसम में किया जा सकता है। लेकिन आप सर्दियों में अपने चेहरे को बार-बार साफ़ करने की आदत को कम करें, क्योंकि दैनिक स्क्रबिंग घर्षण का कारण हो सकता है और आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। आप सर्दियों में स्क्रबिंग के लिए दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्दियों में टोनर का उपयोग

हमेशा एक हल्के टोनर का उपयोग करें जो कि आपकी त्वचा के अनुरूप है। आप रसायनों के भरी टोनर का इस्तेमाल न करें। कठोर टोनर आपकी त्वचा के पीएच स्तर को नुकसान पहुंचा सकता है। टोनिंग से आपके चेहरे की सफाई होती है और गंदगी बाहर निकल जाती है। इसके अलावा टोनिंग आपके त्वचा को मजबूत बनाता है।

सर्दियों में लगाए मॉइस्चराइज़र

सर्दियों में त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग करना भी बेहद जरूरी है। आपकी रसोई में सैकड़ों ऐसे तत्व हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे की त्वचा को नरम और कोमल बना सकते हैं। मॉइस्चराइजिंग केवल सूखी और परतदार त्वचा के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि नियमित त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसे रूटीन में शामिल करना चाहिए। यदि आप रासायनिक उत्पादों पर विश्वास नहीं करते हैं तो आप किसी भी प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र – बादाम का तेल या जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

एलोवेरा अविश्वसनीय रूप से मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा को फेस मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके चेहरे के सूखापन को दूर करने का एक आदर्श तरीका है।
इसके अलावा आप चुटकीभर हल्दी के साथ मलाई का उपयोग करें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए लगाएं और गर्म पानी से इसे धो लें। आपको जल्द ही फायदा मिलेगा।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *