लाइफ स्टाइल सौंदर्य स्वास्थय

जानिये क्या है किशमिश के सेहत से जुड़े फायदे

सूखे मेवे में सबसे सस्ता और हर मिठाई में शामिल होने वाली किशमिश मुह का स्वाद ही बदल देती है इन्हें अंगूर को सुखा कर बनाया जाता है, इनके विभिन्न रंग होते है, यह छोटी सी, खट्टी, मीठी सी चीज़ आपके सेहत के लिए भी बहुत जबरदस्त फायदेमंद है.

आइये जानते है क्या फायदे है किशमिश के सेहत के लिए…

हड्डिया मजबूत बनाने में : इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो की दांतों और हड्डिया मजबूत बनाने में मदद करती है साथ ही यह जोड़ों के दर्द के लिए भी बहुत लाभप्रद है.

आँखों के लिए : इसमें मौजूद विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है जो की आँखों के मसल्स को नुक्सान पहुचने वाले ओक्सिडेंट से मदद करती है.

खून की कम दूर करने में : किशमिश में आयरन और विटामिन बी प्रचुर होता है जो की दोनों तत्व मिलकर शरीर में होने वाले रक्त की कमी को दूर करते है साथ ही शरीर में रक्त बढ़ाने में भी मदद करती है.

किडनी और लीवर के रोगों में : पोषण रहित भोजन करने की वजह से कई बार शरीर में विषेले पदार्थ इकठे हो जाते है जिनका बाहर ना निकल पाने की वजह से हम किडनी और लीवर के रोगों से ग्रसित हो जाते है, उसके लिए किशमिश एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद उपाय है.

किशमिश को खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप प्रतिदिन रात में इसे पानी में भिगो कर रख दीजिये और प्रातः चबा चबा कर खाएं, इससे आपके दाँतों के दर्द में भी राहत मिलेगी साथ ही पाचन संभंधि परेशानियां भी दूर हो जाएँगी.

loading...