लाइफ स्टाइल स्वास्थय

आप भी कर सकते है घर बैठे बी पी कंट्रोल जानिये कैसे

हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है वो है रक्त का प्रवाह जिसे हम बी.पी. भी कहते है, कई बार अपने सुना होगा मेरा बी पी ज्यादा हो गया या कम हो गया, बस डॉक्टर के यहाँ भागने लगते है या फिर पता नहीं क्या क्या करने लगते है, आज हम आपको बताएँगे बी.पी. को नियंत्रण में रखने के घरेलु उपाय, तो आइये जानते है…

सबसे पहले जानेंगे बी.पी. क्या होता है, शरीर में जब भी रक्त की धमनियों में होने वाले दबाव की वृधि होने पर आपके हृदय को दो गुना गति से काम करना पड़ता है जिसकी वजह से आपको उच्च रक्तचाप होता है और जब आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से सही अंग तक नहीं पहुच पाता है और आपको अचानक कमजोरी सी आने लगे तो वोह निम्न रक्तचाप कहलाता है.

उच्च रक्चाप को कम करने के उपाय:

  1. इस समस्या को कम करने के लिए सबसे पहले आपको नमक के सेवन पर ध्यान देना होगा, यदि आप बहुत ज्यादा नमक खाते है तो कम कर दीजिये.
  2. सुबह उठने पर ताजा लौकी का रस प्रतिदिन पिए, उसके कुछ देर लगभग एक या दो घंटे तक कुछ भी ना खाएं, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपका शुगर का स्तर भी सही हो जायेगा साथ ही उच्च रक्तचाप की समस्या भी कम होगी.
  3. सुबह श्याम एक प्याज का रस और साथ में एक चम्मच शहद के साथ सेवन करने से भी उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात मिलती है.

निम्न रक्चाप को सही करने के उपाय:

  1. इस समस्या के लिए दिन में कम से कम दो बार आपको नमक के घोल का पानी पीना चाहिए, यह रामबाण का काम करती है.
  2. रात को सोते समय थोड़ी सी किशमिश भिगो कर रख दे, सुबह उठने पर अच्छे से चबा चबा कर खाएं, इससे कुछ ही दिनों में यह समस्या दूर हो जाएगी.
  3. तुलसी के पत्ते सुबह सुबह चबाने से भी इस रोग में काफी मदद मिलती है, साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत करने में मदद करेगी.

यह सभी सामान्य उपाय है जो की आप घर पर ऊपर बताये अनुसार कर सकते है मगर रोग की अधिकता होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेवें.

 

loading...