Home / लाइफ स्टाइल / जानिये पेट को तरीके से पतला करने के उपाय

जानिये पेट को तरीके से पतला करने के उपाय

आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है पेट का निकलना और वजन का बढ़ना, फुले हुए पेट की वजह से आप आकर्षित नहीं दिखते हैं। यह कहीं न कहीं आपके आत्मविश्वास को चोट पहुंचाने का काम करता है इसलिए आप यदि आप चाहते हैं कि आप पेट सपाट रहे तो नीचे दिए गए तरीको पर आप ध्यान देना चाहिए।

पेट सपाट करने के लिए तनाव को करे कम

पेट सपाट करने के लिए तनाव को करे कम

तनाव की वजह से आप हमेशा परेशान रहते हैं। तनाव आपकी मन और सेहत पर अल्पकालीन या दीर्घकालीन दुष्प्रभाव डाल सकता है। दरअसल, तनाव के लक्षण आपके शरीर, आपके विचारों और भावनाओं और आपके व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। यह उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मोटापे और मधुमेह जैसी बीमारियों को बढ़ावा देने में मदद करता है। हालांकि सामान्य तनाव के लक्षणों को पहचानने के बाद आप उसे अच्छी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं।

तनाव और चिंता से कोर्टिसोल नामक एक निश्चित हार्मोन का अधिक उत्पादन होता है, जो पेट क्षेत्र के पास वजन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है। अगर आप अपने पेट को सपाट करना चाहते हैं, तो तनाव से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

अपने आहर में करे बदलाव

चीनी से भरे संसाधित खाद्य पदार्थों की जगह फल, सब्जियां, साबुत अनाज चिकन, मछली और कम वसा वाले डेयरी जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ का सेवन कीजिए। यदि आप अपने पेट को सपाट करना चाहते हैं तो इस तरह के आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल कीजिए।

शराब से दूरी

शराब से दूरी

बेहतर जीवन के लिए आपको शराब से दूरी बनाकर जरूर रखना चाहिए। जैसा कि हम जानते हैं कि शराब हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, वही कुछ और दूसरों के कारणों से हमें शराब नहीं पीना चाहिए। जैसे शराब पीने से घर परिवार में कलह बढ़ने लगता है। इससे आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ता है।

शराब पीने से पेट फूल सकता है और मोटापा बढ़ सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट सपाट हो या आपकी ड्रेस आपकी बॉडी में फिट आए, तो आप जल्द से जल्द से शराब से दूरी बना लीजिए।

नमक की मात्रा को कम कीजिए

यदि आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं, तो आपके शरीर में जमा अतिरिक्त पानी आपके रक्तचाप को बढ़ाता है। जो जितना अधिक नमक खाता है, उतना ही ज्यादा उसका रक्तचाप होता है। आपका रक्तचाप जितना ऊंचा होगा, उतना ही आपके हृदय, धमनियों, गुर्दे और मस्तिष्क पर अधिक तनाव बढ़ेगा।

पेट को सपाट करने के लिए सोडियम का सेवन कम करें। इसका मतलब है कि आपको नमक से बचने की आवश्यकता है आप अपने भोजन को अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ स्वाद दे सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा पानी पीजिए

पर्याप्त मात्रा पानी पीजिए

सुबह उठते के साथ ही एक गिलास गुनगुना पानी पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। इसके अलावा पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी लाभदायक है।

शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह आपको एक चमकदार त्वचा और आपके पेट को सपाट बनाने में मदद करेगा। पानी पीने का मतलब केवल पानी ही नहीं बल्कि आप को पानी के अलावा उन ताजे सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए जिसमें अधिक से अधिक पानी हो।

पेट को सपाट करने वाले व्यायाम कीजिए

यदि पेट की वसा को जल्दी से कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पेट की मांसपेशियों को कसरत में जरूर शामिल कीजिए। आप सप्ताह में तीन बार क्रंच और लेग रेस जैसे एक्सरसाइज कर सकते हैं।

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *