लाइफ स्टाइल स्वास्थय

जानिये किन घरेलु उपायों से करें रक्त की कमी को दूर

हमारे शरीर में रक्त की कमी के कारण कई प्रकार के रोग हो सकते है ज्यादातर यह कमी महिलाओं के लिए ज्यादा हानिकारक होती है कारण यह है की महिलाओं को मासिक धर्म के समय खून की कमी होना स्वाभाविक है, जिसकी वजह से कई प्रकार के अन्य रोग होने की सम्भावना हो सकती है, इसलिए आज हम जानेंगे की वो कौनसे उपाय है जिनके प्रयोग से आप घर पर ही कैसे रक्त बढ़ा सकते है…

मक्का : इसका दाना शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में बहुत मददगार होता है इसको आप कैसे भी खा सकते है, जैसे सेककर या फिर उबाल कर, इसको खाने से शरीर को काम करने के लिए भी बहुत उर्जा मिलती है.

शहद और चुकुन्दर : एक गिलास चुकुन्दर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर नियमित सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा बढती है जिसके कारण शरीर में रक्त की कमी दूर होती है.

सोयाबीन : इसमें प्रयाप्त मात्रा में विटामिन की मात्रा पाई जाती है जो की एनीमिया के रोगी के लिए बहुत ही सेहतमंद है आप इसका प्रयोग उबालकर सब्जी बनाकर या फिर अन्य प्रकार से भी कर सकते है.

गाज़र और पालक : इन दोनों सब्जिओं में विटामिन ए,बी,सी, आयरन और फाइबर होता है, यदि आप इनका नियमित रस निकालकर पिते है तो कुछ ही समय में आपको रक्त से संभंधित सभी समस्या समाप्त हो सकती है.

loading...

About the author

Bhakti Pravah

Add Comment

Click here to post a comment