Home / स्वास्थय / जानिये क्योँ सेहत के लिए गाजर है बहुत फायदेमंद

जानिये क्योँ सेहत के लिए गाजर है बहुत फायदेमंद

आंखों में भी हर समय जलन होना, आंखों से भी पानी आना और आंखें थकी-थकी और बोझिल होना ये कुछ ऐसी आंख की समस्याएं जिसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऐसा होने की प्रमुख वजह हमारी लाइफस्टाइल ही है। दिन के 8 से 10 घंटे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताने से आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है।

अच्छी तरह से संतुलित, स्वस्थ आहार को बनाए रखना आपकी आंखों को स्वस्थ रखने की कुंजी है और आंख की स्थिति विकसित करने के लिए आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

अगर आप अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं, जो गंभीर मात्रा में विटामिन, पोषक तत्व और खनिज होते हैं, जिन्हें एंटी-ऑक्सिडेंट कहा जाता है तो गंभीर आंख की समस्या से बचा जा सकता है। एक ओर आंखों को रेस्ट नहीं मिलता और स्ट्रेस बना रहता है वहीं दूसरी ओर हमारी डाइट में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण मिल सके।
आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए एक संतुलित आहार सर्वोत्तम प्रोटीन, डेयरी, फलों और सब्जियों के साथ मिलकर बनता है।

अपने दिन के दौरान ऐसे प्राकृतिक आहार को लेना चाहिए, जिसमें कई अलग-अलग रंगों में कई प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं। आपको अस्वस्थ खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करना चाहिए, जो प्रोसेस्ड होते हैं, सेचुरेटेड फैट होते हैं या शुगर में उच्च होते हैं। आंख की कुछ समस्याएं जो आप स्वस्थ आहार के खाने से रोकने में सक्षम हो सकते हैं। आज बात करेंगे गाजर के बारे में..

आंखों के लिए गाजर खाने के फायदे

यह अक्सर कहा जाता है कि गाजर खाने से आपकी आंखों के लिए अच्छा है। यह इस दावे के पीछे सच है। गाजर का रस बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, एक प्रकार का विटामिन ए, जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है। यह रेटिना और आंख के अन्य भागों को आसानी से कार्य करने में मदद करता है।

विटामिन ए आंख की सतह की रक्षा करने में मदद करता है और मजबूत दृष्टि में योगदान देता है। गाजर का रस पीने से विभिन्न आंखों के विकारों, जैसे मस्कुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद और अंधापन को रोक सकता है। गाजर में ल्यूटीन भी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट है जो आंख को हानिकारक रोशनी से बचाता है। 1994 के एक अध्ययन में पाया गया कि ल्यूटिन को मस्कुलर डिजनरेशन के एक कम जोखिम से जोड़ा गया था, जो कि एक आंख विकार है जो दृष्टि हानि का कारण बनता है।

स्वस्थ आंखों के लिए कई अन्य विटामिन और खनिज आवश्यक हैं। गाजर विटामिन, पोषक तत्वों और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत हैं। लेकिन इन पोषण लाभ प्राप्त करने के लिए आपको केवल गाजर खाने की जरूरत नहीं है। गाजर का रस पीने से आपके आहार में गाजर शामिल करने का एक आसान तरीका है।

गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है। साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *