Home / सौंदर्य / जानिये क्योँ फायदेमंद है सर्दी में गुड

जानिये क्योँ फायदेमंद है सर्दी में गुड

गुड़ न केवल अपने स्वा द के लिए बल्कि सेहत के लिए भी जाना जाता है। यह पेट के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ गुड़ सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद है। यह हड्डियों और आंखों के लिए भी गुणकारी है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्टीन है बल्किह यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है।

जहरीली हवा में खाएं गुड़

दिल्ली में आज हम जो श्वास ले रहे हैं, वह नियमित रूप से धूम्रपान पीने जैसा है, जिससे फेफड़े की क्षति हो सकती है। शहर के कुछ हिस्सों में एयूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) का स्तर बहुत ही खतरनाक 999 तक पहुंच गया है।

कार्बन प्रदूषण (धुएं, रसायन, विषाक्त पदार्थ और वाहन के धुएं) जो आज दिल्ली की हवा में बहुतायत में पाए जाते हैं। धुएं का घातक मिश्रण, रासायनिक विषाक्त पदार्थों और वाहनों के धुएं हमारे शरीर में अस्थमा के खतरे को बढ़ाते है।
ऐसी परिस्थितियों में क्या करना चाहिए। आपको स्मोग और जहरीली हवा से बचने के लिए गुड़ का सेवन करना चाहिए। कई अध्ययनों और रिपोर्टों ने यह साबित कर दिया है कि हर दिन थोड़ा सा गुड़ लेने से हवा में कार्बन प्रदूषण का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है।

गुड़ चीनी का शुद्ध रूप है, जो गन्ने के रस से बनता है। इसे गन्ने के रस को उबालकर तैयार किया जाता है। वास्तव में, औद्योगिक श्रमिक, जो धूल और धुएं के वातावरण (उदाहरण के लिए कोयला खानों) में काम करते हैं, दिन खत्म होने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं।

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, श्रमिकों को धूल और धुएं के माहौल में काम करने की वजह से कम परेशानी महसूस हुई, अगर उन्होंने काम के साथ काम करने के बाद गुड़ का सेवन किया। नियमित रूप से गुड़ लेने से, आप अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि जैसे कई श्वसन समस्याओं को रोक सकते हैं।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है गुड़

आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में गुड़ प्रयोग करते हैं। रात्रि के समय, विशेष रूप से सर्दियों में, हमारे दादा दादी गुड़ खाते हैं। इसके अलावा दोपहर के भोजन, नाश्ते या रात के भोजन के बाद भी हिंदुस्तान में कई जगह मिठाई के रूप में गुड़ खाने की प्रथा है।

गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी प्रभावी है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। यदि किसी को खांसी की शिकायत है, तो उसे चीनी के बजाए गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

गुड़ की सहायता से आप सर्दी और खांसी के लक्षणों से लड़ सकते हैं। गुड़ में पुरानी खांसी को दूर करने की क्षमता रखता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह फेफड़ों में गर्मी पैदा करता है और श्वसन तंत्र को फैलाता है, इसलिए यह खांसी, अस्थमा और सांस लेने की परेशानी को दूर करने मदद करता है।

वैसे गुड़ न केवल सर्दियों में बल्कि पूरे साल खाया जा सकता है और शरीर को इससे ढेरों लाभ भी मिलते हैं। इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *