Home / लाइफ स्टाइल / जानकर हैरान रह जायेंगे प्याज की चाय के फायदे

जानकर हैरान रह जायेंगे प्याज की चाय के फायदे

प्याज से खाने का तो जयका बढ़ता ही है मगर क्या आप जानते है की प्याज की चाय भी बने जा सकती है जी हाँ यह सच है, प्याज की चाय पिने से होती है बहुत सी बीमारिया ख़त्म, तो आइये जानते है चाय पिने के जबरदस्त फायदे के बारे में…

प्याज में क्वेशेटिन पाया गया एक शक्तिशाली कंपाउंड कैंसर, विशेषकर पेट और कोलेस्ट्रोल कैंसर को रोकने में भूमिका निभा सकता है। क्रोमियम नमक पदार्थ इस रूट की सब्जी में मौजूद है, ब्लड शुगर को विनियमित करने में मदद कर सकता है। प्याज के इतने सारे फायदे जानने के बाद अब प्याज की चाय के फायदों के फायदों के बारे में जानते है। जी हां, आपने सही सुना प्याज की चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद है।

प्याज से बनी चाय पीने से कई बड़ी बीमारियां दूर होती हैं, और इसी के साथ ही यह स्वाद में भी बेहतरीन है। आइए जानते है, प्याज की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

हाईपरटेंशन या उच्च रक्तचाप में प्याज की चाय उपयोगी

हाईपरटेंशन या उच्च रक्तचाप में प्याज की चाय उपयोगी

प्याज की चाय का सेवन हाईपरटेंशन या उच्च रक्तचाप से बचाव में मददगार है। इसके अलावा खून का थक्का जमने से रोकने में भी यह फायदेमंद साबित होती है। यह धमनियों की रोकथाम से बचाता है, उच्च रक्तचाप को कम करता है। आपको बता दें कि प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट ब्ल ड क्लॉाट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है।

कैंसर में भी फायदेमंद प्याज की चाय

हाल में एक अध्ययन में ये पाया गया है कि प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है और ये कोलोन कैंसर को ठीक करने में भी मददगार है। प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन, इसके एंटीकैंसर गुणों के साथ, मुक्त कणों को नष्ट कर देता है। अध्ययनों से पता चला है कि प्याज के अर्क, जब कोलोन कैंसर का इलाज करते हैं, कैंसर कोशिकाओं को आगे फैलने से रोकता है।

पेट के लिए सही प्याज की चाय

पेट के लिए सही प्याज की चाय

आपके बता दें कि प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलोन को साफ रखने में मदद करते हैं। प्याज की त्वचा भी अघुलनशील फाइबर में समृद्ध है जो पेट की सफाई और आंत्र की उचित गति में मदद करता है। यह त्वचा में अघुलनशील फाइबर है जो आंत से संचित टॉक्सिन को खत्म करने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं के गठन से रोकता है।

टाइप-2 डायबिटीज में राहत दे प्याज की चाय

एक अध्ययन के अनुसार प्याज की चाय में ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सुलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है। प्यािज की चाय फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करती है।

अनिद्रा की समस्या को दूर करे प्याज की चाय

यदि आपको अनिद्रा की समस्या है तो प्याज की चाय का सेवन बेहद असरदार है। इससे नींद आना शुरु होगा और अच्छी नींद आएगी।

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के अध्ययनकर्ताओं के अनुसार प्या ज में क्वेएरसेटिन नाम का तत्वय होता है, जो ब्लपड में एंटीऑक्सींडेंट की गतिविधि को बढ़ता है। इसके अलावा प्याबज की चाय में विटामिन सी होता है जो सर्दी-जुकाम के शुरुआती लक्षणों को रोकने का काम करता है।

प्याज की चाय बनाने की विधि

प्याज की चाय बनाने की विधि

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें और उसमें प्याज के टुकड़े डालें। जब पानी उबल जाए तो उसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिला लें। अब इसे छानकर अपनी पसंद के अनुसार शहद मिला लें और हेल्दी प्याज की चाय का मजा लें।

नोट: गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग माताओं के लिए इस पेय की सिफारिश नहीं की जाती है।

Image Copyrights : with respect Google Images.

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *