लाइफ स्टाइल स्वास्थय

क्या आप जानते है चावल खाने के यह नुकसान

आज कल के समय में हर कोई व्यक्ति चावल खाना बहुत पसंद करता है और कुछ लोगों के यहाँ तो प्रतिदिन खाने में चावल ही बनते है मगर क्या आप जानते है ज्यादा चावल खाने से भी हो सकते है शरीर को नुक्सान, तो आइये जानते है ज्यादा चावल खाने से क्या नुक्सान हो सकते है…

1. पोषक पदार्थों की कमी : चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत होती है मगर इसके अलावा इसमें कोई भी तरह के पोषक तत्व नहीं होते है, इसलिए यह हमारे शरीर के लिए कोई फायदा नहीं करते है, इसलिए इसको खाने के कुछ देर बाद ही भूख लगने लगती है।

2. ढीलेपन का अहसास : चावल खाने से हमारे शरीर में शुगर का लेवल ऊपर होने लगता है, जिसकी वजह से हमें आलस आने लगता है साथ ही सुस्ती आने लगती है।

3. सांस के रोगी के लिए : चावल की तासीर ठंडी होने के कारण यह सांस या अस्थमा के रोगीओं के लिए घातक बताया गया है, इसलिए सलाह दी जाती है की अस्थमा के रोगीओं को चावल का प्रयोग ना के बराबर करना चाहिए।

4. मोटापा बढ़ाने में : जैसा की हम सभी जानते है की चावल बहुत ही जल्दी पचने वाला भोजन है इसलिए बार बार भूख लगने लगती है और आप बार बार कुछ न कुछ खाते है लिहाजा आप मोटापे के शिकार हो जाते है।

सफ़ेद चावल की जगह आप भूरे चावलों का प्रयोग करें, क्यूंकि इसमें फेट नहीं होता है साथ ही इसमें गुल्कोस की मात्रा होती है जो आपको उर्जा प्रदान करने में भी मदद करता है।

loading...