Home / सौंदर्य / जानिये क्या जबरदस्त फायदे है तुलसी से बनी चाय पीने के

जानिये क्या जबरदस्त फायदे है तुलसी से बनी चाय पीने के

तुलसी एक पवित्र पौधा है। भारत में धार्मिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से इसका बहुत ही महत्व है। सर्दी, जुखाम, खांसी जैसी रोगों के अलावा तुलसी सांस संबंधी बीमारियों को भी दूर करने में काफी इस्तेमाल आता है। रोगों को दूर करने के लिए एक तरफ लोग जहां तुलसी के पत्ते खाते हैं वहीं दूसरी तरफ तुलसी की चाय का भी आनंद लेते हैं।

तुलसी की चाय के फायदे

आपकी त्वचा के लिए बेहतर है तुलसी की चाय

आपकी त्वचा के लिए बेहतर है तुलसी की चाय

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य मूल्यवान पोषक तत्वों से भरपूर, तुलसी ग्रीन टी या तुलसी की चाय को यदि नियमित रूप से पिया जाए, तो इससे सुंदर और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है। रोजाना तुलसी की पत्तियों की चाय पीने से रक्त की सफाई होती है, जिससे दाने और मुंहासे से निजात मिलता है। इस चाय में मौजूद पॉलीफेनॉल्स कोशिकाओं और ऊतकों के क्षय के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से लड़ने में मदद मिलती है।

सांस की बीमारियों में राहत दे तुलसी की चाय

तुलसी की चाय सर्दियों के मौसम में सांस की बीमारियों के इलाज में आश्चर्यजनक प्रदर्शन करती है। ब्रोंकाइटिस या अस्थमा के लिए कई उपचार गुण हैं। इसका नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बढ़ता है और खांसी तथा कफ के निष्कासन में सहायता मिलता है।

दिल के लिए सही है तुलसी की चाय

तुलसी की चाय रक्त के थक्कों के गठन के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे हृदय रोग और दिल के दौरे को रोकने में मदद मिलती है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है।

हड्डियों की रक्षा करे तुलसी की चाय

हड्डियों की रक्षा करे तुलसी की चाय

तुलसी की चाय हड्डियों के निर्माण के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं की रक्षा करता हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य हड्डियों की बीमारियों से आपकी रक्षा करता है। सूजन गठिया जोड़ों को प्रभावित करता है। यह दर्दनाक है और एक की दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। तुलसी ने गठिया और अन्य जोडों संबंधित स्थितियों के उपचार में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं।

वजन को कम करे तुलसी की चाय

तुलसी की चाय मेटाबॉलिज्म में सुधार लाने में मदद करता है और साथ ही वसा को जलता है। यह मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए वरदान है जो वजन कम करना चाहते हैं।

तनाव को कम करे तुलसी की चाय

तनाव को कम करे तुलसी की चाय

तुलसी की चाय में कुछ सक्रिय तत्व होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इसकी मदद से तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है। यह नसों को आराम देने का काम करता है और रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है, जिससे यह तनाव से निपटने में मदद मिलती है। तुलसी की पत्तियों में तनाव को कम करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल पाया जाता है। हाल के शोध के अनुसार, तुलसी हार्मोन कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जिसे शरीर के तनाव हार्मोन भी कहा जाता है।

सिरदर्द की समस्या को दूर करे तुलसी की चाय

यदि आप सिर दर्द से काफी परेशान रहते हैं तो तुलसी के पत्तियों से बना चाय का सेवन नियमित रूप से कीजिए। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर छान कर पानी को पीने से सिर दर्द से राहत मिलेगी।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *