लाइफ स्टाइल स्वास्थय

जानिये क्योँ सिर्फ आपको ही को काटते है मच्छर

मच्छरों के काटने से शायद ही कोई बचा होगा, लेकिन कई बार ऐसा लगता है की सिर्फ आपको ही ज्यादा मच्छर काटते है शायद आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की यह सच भी है, आइये आपको बताते है इसके पीछे के कारण !

खून के कारण : मच्छर ज्यादातर उन्ही लोगों को ज्यादा काटते है जिनके रक्त में शर्करा की मात्रा ज्यादा हो या जिन लोगों का ब्लड ग्रुप “ओ” हो, इसके पीछे का कारण यह है की मच्छर इस ग्रुप के लोगों का खून आसानी से पचा लेते है.

कपड़ो का रंग : ज्यादातर मच्छर लाल, काले, नीले और गहरे रंग के कपडे पहनने वालों को ज्यादा काटते है क्योंकि गहरे रंग मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते है.

गर्भवती महिलाओं को : एक डॉक्टर शोध में यह साबित हुआ है की जो भी महिलाएं गर्भवती होती है, वो सांस के रूप में 23% कार्बन डाईऑक्साइड ज्यादा निकालती है जिस कारण मच्छर ज्यादा आकर्षित होते है.

शरीर के तापमान के कारण : जिन लोगों के शरीर का तापमान सामान्य से अधिक रहता है जिसके कारण भी मच्छर बहुत आकर्षित होते है और ज्यादा काटते है.

जहाँ तक हो सके मच्छरों से बचाव करें आजकल बारिश का समय चल रहा है और मच्छर बहुत ज्यादा होते है जिस कारण बहुत सी बीमारी मच्छर के कारण होना संभव है जैसे मलेरिया, डेंगू और इन्फेक्शन आदि.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया शेयर और लाइक करें.

loading...