Home / स्वास्थय / जानिये क्योँ खाई जाती है अजवायन वजन घटाने के लिए

जानिये क्योँ खाई जाती है अजवायन वजन घटाने के लिए

अजवाइन खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह पेट का ऐसा रामबाण इलाज है जिससे पेट के कई रोग दूर हो जाते हैं। आमतौर पर नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्वातद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अजवाइन इनडाइजेशन या अपच में सबसे बेस्ट माना जाता है। अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने का भी अचूक दवा है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस अजवाइन से वजन को भी कम किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए खाएं अजवाइन

वजन घटाने के लिए खाएं अजवाइन

अजवाइन वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। भारत में अजवाइन पारंपरिक चिकित्सा के उपयोग में से एक है। यह पाचन में तेजी लाने में मदद करता है, संभवतः इसे खाने के बाद आपको भूख लतगी है। अजवाइन वजन घटाने में भी काफी सहायक है।

इसके बीज में थायमोल नामक एक आवश्यक तेल होता है, जो एंटीसेप्टिक होता है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अजवाइन का पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्मं बढ़ता है, जिससे वजन घटने लगता है। इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने में सहायक होते हैं। अजवाइन के बीजों की रेचक प्रकृति भी पाचन में वृद्धि करती है और अंत में यह तेज़ वजन घटाने में मदद करती है।

अजवाइन पानी और शहद

इसके लिए एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें और इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्दी फायदा होता है। वजन घटाने के लिए अजवाइन के पानी में आप शहद डाल सकते हैं। एक गिलास पानी (250 मिलीलीटर) में 15 ग्राम अजवाइन बीजों को रात में भिगोएं। अगली सुबह, पानी को छान लें और एक चम्मच शहद मिलाएं।

वजन कम करने के लिए अजवाइन पानी

आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं। यह वजन घटाने के लिए सबसे आसान पेय है। इस पेय को बनाने के लिए, पैन में दो चम्मच ताजे अजवाइन को भून लें और इसके बाद 500 मिलीलीटर पानी उबालें। पानी उबलते समय, लौ को मध्यम पर रख दें, और भुना हुआ अजवान बीजों को पानी में डाल दें। इसे कुछ और मिनटों के लिए उबाल लें। आप देखेंगे कि कुछ ही मिनटों में पानी का रंग भूरे रंग में बदल जाएगा है। इसके बाद पानी को छानकर पी लें।

भूना हुआ अजवाइन

एक और आसान तरीका यह है कि आप अपने दैनिक दिनचर्या में अजवाइन को शामिल कर सकते हैं। 250 ग्राम अजवाइन के बीज को भूनें। एक बार इसे ठंडा होने पर वायुरोधी कंटेनर में संग्रहीत कर लें, और सुबह अपने नाश्ते से कम से कम आधे घंटे पहले एक चम्मच लें। यदि आप अजवाइन के बीज के स्वाद को पसंद करते हैं, तो आप इसे दिन के दूसरे समय पर भी ले सकते हैं, लेकिन भोजन से पहले ही इसे ले सकते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि यह ज्यादा न हो।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *