Home / लाइफ स्टाइल / जानिये क्योँ सोने से पहले करने चाहिए यह काम

जानिये क्योँ सोने से पहले करने चाहिए यह काम

ज्यादातर देखा गया है की लोग यह शिकायत करते है की नींद तो सिर्फ बचपन में ही आती थी अब तो यह हो गया है की काम के चक्कर में या दिनचर्या की वजह से नींद ही पूरी नहीं होती, इसके पीछे कई कारण है जैसे टीवी देखते हुए सोना, नशीली चीजों का उपयोग करना और भी कई वजह से नींद नहीं आती है, तो आइये जानते है कैसे आप अपनी नींद पूरी कर सकते है इन कामों से…

सोने से पहले : सोने से पहले सभी को मुहं की सफाई करके सोना चाहिए, क्योंकि मुहं की सफाई के बाद सांस लेने में आसानी होती है जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है और खाना खाने के बाद रहनी वाली हलकी फुलकी गंदगी भी साफ़ हो जाती है.

आँखों की एक्सरसाइज : शायद आपको जानकार आश्चर्य होगा की आँखों की एक्सरसाइज क्या होती है, आपको सोने से 10-15 मिनट पहले थोड़ी देर पलकों को बंद करें और खोले ऐसा करने से आपकी आँखों और पलकों की एक्सरसाइज होगी साथ ही थकावट होने के कारण आपको आसानी से नींद आने लगेगी.

सकारात्मक सोच की किताबें : आपको सोने से पहले अच्छी पुस्तकें पढनी चाहिए, इसके दो फायदे होंगे एक तो आपकी सोच सकारात्मक होगी और आपको सपने भी अच्छे आयेंगे साथ ही आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी जिससे की आपका उत्साह बढेगा और आप आगे बढ़ पाएंगे. इसलिए सोने से पहले आपको अच्छी किताबें पढनी चाहिए.

आप कुछ दिन इन बातों का नियमित तौर पर करें और आप अगले ही कुछ ही दिनों में अनुभव करेंगे की आपको नींद का पुरा मज़ा आ रहा है साथ ही उठने का भी एक नियत समय निश्चित करें.

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *