लाइफ स्टाइल स्वास्थय

जानिये क्योँ लाल मिर्च हो सकती है आपकी सेहत के लिए खतरनाक

ऐसा शायद ही कोई घर होगा जिसमें लाल मिर्च का प्रयोग नहीं किया जाता होगा क्योंकि यह एक मात्र ऐसी चीज़ है जो हर सब्जी में स्वाद बढ़ाने के साथ साथ स्वाद को तीखा करने का काम भी करती है मगर शायद आप नहीं जानते होंगे की मिर्च का सेवन भी हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, तो आइये जानते है कैसे…

पहला असर पड़ता है पाचन तंत्र पर, लाल मिर्च खाने से ना केवल जलन होती है साथ ही एसिडिटी की भी समस्या बढती है और मन मचलने लगता है गर्मी का अहसास होने लगता है।

दूसरा मुह सम्बन्धी समस्या भी हो सकती है, क्योंकि जिन लोगों को मसूड़ों की समस्या रहती है अगर वो तेज़ मिर्च का सेवन करते है तो उनके मसूड़ों में दर्द की सम्भावना हो सकती है साथ ही मुहं में छाले भी हो सकते है।

तीसरा यदि आपको अस्थमा की समस्या है तो आपको इसका इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से आपको अस्थमा का दौरा पड़ने की भी सम्भावना रहती है।

चौथा यदि गर्भावस्था के समय अधिक मिर्च का सेवन करने से बच्चे का जन्म समय से पहले होने की सम्भावना को बढाता है इसके साथ ही महिलाओं को इस दौरान इसके सेवन से गैस की भी समस्या हो सकती है।

जहाँ तक हो सके लाल मिर्च का प्रयोग कम करके आप हरी मिर्च का प्रयोग करें, क्योंकि हरी मिर्च के सेवन से आपको विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व भी मिलते है साथ ही एसिडिटी की समस्या, गैस की समस्या से भी निजात मिलती है।

 

loading...