Home / स्वास्थय / जानिये क्योँ आती है छोटे बच्चों के मुंह से बदबू

जानिये क्योँ आती है छोटे बच्चों के मुंह से बदबू

यदि आपका बच्चा अपने दांतों को ब्रश और फोल्स नहीं करता है, तो सांसों की बदबू का परिणाम हो सकता है। इसके अलावा यदि आप अपने जीभ को भी साफ नहीं करते हैं, तो यह मुंह से बदबू आने का कारण बन सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपनी जीभ को भी साफ करे। आपको बता दें कि हर रात बिस्तर पर जाने से पहले बच्चे अपने दांतों को ब्रश करें, जिससे उन्हें मौखिक स्वच्छता प्राप्त करने में मदद मिलती है। अब आइए जानते हैं उन पांच कारणों के बारे में जिससे बच्चों के मुंह से बदबू आते हैं।

क्या है बैड ब्रेथ

बैड ब्रेथ या मुंह की दुर्गन्ध चिकित्सकीय रूप से हेलिटोसिस के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है, जो स्वस्थ बच्चों को कभी-कभी अनुभव हो सकता है।

बच्चों के मुंह से बदबू आने के कारण

साइनस

क्या आपके बच्चे के गले में खरास या फिर नाक भरा-भरा रहता है। आपको बता दें कि यह एक साइनस संक्रमण हो सकता है। साइनस के कारण द्रव नाक और गले में इकट्ठा होते हैं, जिससे आपके बच्चे के गले में जीवाणुओं को इकट्ठा करने के लिए एकदम सही स्थान मिलता हैं। जिसके परिणामस्वरूप मुंह से बदबू आने लगते हैं। यदि बच्चों में साइनस संक्रमण की शिकायत है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

पर्याप्त मात्रा पानी न पीना

पर्याप्त मात्रा पानी न पीना 

बच्चे बहुत ही सक्रिय रहते हैं और पूरे दिन भागते-दौड़ते हैं। ऐसे में उन्हें हाइड्रेटेड रखना बहुत ही मुश्किल होता है। जब उनके शरीर में तरल पदार्थ की कमी रहती है, तो उनके मुंह से बदबू आएगी। यदि बच्चों को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो उनके मुंह से लार का उत्पादन नहीं होता है, जिसकी वजह से उनके मुंह से बदबू आती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी लें।

मौखिक स्वच्छता का ध्यान न देना

सही से ब्रश न करना और खुद को हायजीन न रखना बच्चे के मुंह से बदबू आने का एक कारण है। कैविटी, गम रोग या मुंह के घाव और मुंह के संक्रमण आदि मौखिक अस्वच्छता की वजह से सामने आते हैं। इसलिए माता-पिता होने के नाते आप मौखिक स्वच्छता का पूरा ध्यान दीजिए।

बच्चों के मुंह से बदबू आने के अन्य कारण

बच्चों के मुंह से बदबू आने के अन्य कारण

  • यदि आपका बच्चा लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थों का आनंद लेता है, तो अस्थायी रूप से मुंह की बदबू का सामना करना पड़ सकता है।
  • कैविटी, टार्टर का बनना या दंत गड़बड़ी ये सभी बच्चों के दांत को प्रभावित कर सकते हैं और खराब सांस पैदा कर सकते हैं।
  • कभी-कभी, दवा खराब सांस का कारण बनती है। यह प्रक्रिया रसायनों को रिलीज करती है, जिससे खराब सांस हो सकता है।
  • यदि आपका बच्चा एलर्जी से पीड़ित है, जैसे एक साइनस संक्रमण, टॉन्सिलिटिस या दूसरी स्थिति, खराब सांस का कारण हो सकता है।

बच्चों में सांस की बदबू या मुंह की बदबू को छोटी समस्या न समझे, क्योंकि इससे आपके बच्चे को दांत दर्द जैसी कई गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *