Home / लाइफ स्टाइल / जानिये क्या जबरदस्त फायदे है पान खाने के

जानिये क्या जबरदस्त फायदे है पान खाने के

हमारे भारत देश में पान खाने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है, चाहे खाने में हो या पूजा में काम लेना हो। शाश्त्रों में पान के पत्ते को अत्यंत ही पवित्र और औषिधि के गुणों से भरपूर माना गया है। कई लोग पान खाने को एक बहुत ही गलत आदत मानते हैं इसके पीछे कारण यह है की कुछ लोग इसका सेवन तम्बाकू के साथ करते है और कहीं पर भी गंदगी करने लगते है, लेकिन यदि इसका सही से प्रयोग किया जाए तो पान में होते है जबरदस्त रोगों को मिटाने की शमता. तो आइये जानते है क्या फायदे है पान का पत्ता खाने के…

घाव भरने में : पान की पत्तियों में एंटी बैक्टेरियल और घाव को बहुत जल्दी ठीक करने के पाए जाते हैं। पान के पत्तों को अच्छे से पीसकर घाव वाली जगह पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है और उससे होने वाले संक्रमण से भी बचाने में भी मदद करता है।

मुंह के रोगों में : पान में अपनी ही एक अलग खुशबु और सुगंध होती है जिसको चबाने से मुह से आने वाली दुर्गन्ध ख़त्म होती है साथ ही पान खाने वालों के मुहं में बनने वाली लार में एस्कॉर्बिक एसिड का स्तर भी सामान्य बना हुआ रहता है, जिसकी वजह से मुंह संबंधी होने वाली कई बिमारिओं का खतरा कम हो जाता है। पान के पत्ते को चबाने से दांत साफ हो जाते हैं जिससे कैविटी होने का खतरा भी नहीं रहता है।

जोड़ों के दर्द में : यदि आप जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से परेशान रहते हैं तो पान इसमें भी फायदेमंद साबित हुआ है। पान के पत्तों को अच्छे से पीसकर कपड़े की पोटली बना ले फिर उसे हल्का गर्म करके इसे दर्द वाले स्थान की सिंकाई करें इससे आपको जोड़ों का दर्द में बहुत राहत मिलेगा।

पेट के दर्द में : यदि आपको पेट में दर्द या ऐंठन होने की समस्या रहती है तो पान के पत्तों की चिकनी वाली सतह पर अरंडी या नारियल का तेल लगाएं और इसे हल्का गर्म करें फिर इसे पेट पर हल्के से सिंकाई करें। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपको पेट दर्द से मुक्ति मिल जाएगी।

गले की खराश में : कई बार कुछ ऐसा वैसा खाने से गले मे खराश या दर्द होने लगता है इसके लिए पान के पत्तों के 5 मिली रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पीने से राहत मिलती है। गायक लोग अपने गले खराश को दूर रखने के लिए इसका नियमित स्तेमाल करते है।

पाचन शक्ति बढाने में : पान के पत्ते में खाना पचाने के जबरदस्त गुण होते है क्योँकि खाने को पचाने के लिए जरूरी पाचक रसों की वजह से खाना आसानी से पचता है और पान में पाचक रस प्रयाप्त मात्रा में होने की वजह से आपको पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती यदि आपने भारी और गरिष्ठ भोजन भी किया है तो उसके बाद पान के पत्ते को अच्छे से चबा कर खाने से पेट ठीक रहता है।

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *