लाइफ स्टाइल स्वास्थय

प्याज़ के टुकड़े के कमाल जानकार आप भी रह जायेंगे हैरान

हर सब्जी के साथ घुलमिल जाने वाले प्याज के बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता होगा, जिसका विश्व भर खाने में भरपूर उपयोग किया जाता है मगर बहुत ही कम लोग है जो जानते है प्याज के कुछ अलग फायदे, तो आइये जानते है उन फायदों के बारे में…

सबसे पहले आपको एक प्याज लेना है उसको दो भागों में काट कर उसके दोनों स्लाइस को दोनों पैर में मौजो की सहायता से पहल ने, ध्यान रखे प्याज का कटा हुआ सिरा आपके पैर को छूता हुआ हो, इसमें मौजूद बैक्टीरिया और रोगाणु को मारने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल पाए जाते है जिस कारण शरीर पर छूने से बैक्टीरिया और रोगाणु नष्ट हो जाते है.

इसमें मौजूद फास्फोरिक एसिड का जब आपकी त्वचा को स्पर्श होता है तो यह आपके खून को शुद्ध करने में भी काफी सहायक होता है, साथ ही यह कई बार मौजे या अन्य पैरों में आने वाली गंध को भी ख़त्म करने में मदद करता है.

प्याज के नियमित सेवन से दिल की बीमारियाँ, पेट संक्रमण, मूत्र संभंधित तकलीफ, आँतों से संभंधित सभी रोगों को ठीक करने में भी काफी मदद करता है.

गर्मिओं में इसका सेवन करने से कभी भी आपको लू नहीं लग सकती साथ ही यह आपको रोग प्रतिरोधक शमता भी प्रदान करता है जिसके कारण होने वाले छोटे मोटे रोग अपने आप ठीक हो जाते है

loading...