Home / लाइफ स्टाइल / जानिये ये रात के आहार बना सकते है आपको दुरुस्त

जानिये ये रात के आहार बना सकते है आपको दुरुस्त

डिनर में एक उच्च कैलोरी, उच्च शुगर या उच्च वसा वाले भोजन करने से आपकी पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। यदि आपको आहार कैसे करना है यह समझ नहीं आ रहा है, तो इस नियम को फॉलो करें एक राजा की तरह नाश्ते खाएं, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन लें, और एक गरीब की तरह राज का भोजन लें। आइए जानते हैं रात में खाए जाने वाले आहारों के बारे में..

हरी पत्तेादार सब्जीं

हरी पत्तेादार सब्जीं

आधुनिक आहार में हरी सब्जियां सबसे ज्यादा याद किया जाने वाला आहार है। हरी पत्तेबदार सब्जीा किसी भी आहार के लिए आयरन और कैल्शियम का भी प्रमुख स्रोत हैं। ऑक्सेलिक एसिड की उच्च सामग्री के कारण पालक को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां बीटा कैरोटीन में समृद्ध होती हैं, जिन्हें विटामिन ए में परिवर्तित किया जा सकता है, और इससे इम्यून सिस्टम में सुधार भी सकता है। इसके अलावा हरी पत्तेछदार सब्जी् सब्जिमयों में फाइबर काफी मात्रा पाई जाती है। इसलिए रात के खाने में इन्हें शामिल करना आपकी सेहत के लिए लाभदायक रहेगा।

छाछ

ज्यादातर भारतीय परिवारों में छाछ एक आम पेय है। मसाले, काली मिर्च, जीरा, अदरक, कढ़ी पत्ता, धनिया पत्ते, नमक और हरी मिर्च जैसे मसाले से बना यह पेय भोजन के बाद सबसे ज्यादा पिया जाता है।
दही की जगह पर रात में छाछ पीएं या फिर रायता या लस्सी के रूप में खाएं। छाछ में मौजूद प्रोटीन रक्तचाप को कंट्रोल करने और कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों का उच्च स्रोत है।हालांकि, छाछ बनाते समय उसमें अधिक नमक शामिल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उसमें गुण कम हो जाते हैं। नियमित रूप से छाछ पीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और पाचन क्रिया दुरुस्तह रहता है। वैसे छाछ आपके बालों और त्वचा के लिए भी उपयोगी माना जाता है।

रात में लें अदरक

रात में लें अदरक

अदरक के बहुत ही फायदे हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से मतली, भूख की कमी और दर्द से राहत मिल सकती है। अदरक के पौधे की जड़ या भूमिगत स्टेम (रेजोमो) का उपयोग ताजा, पाउडर, मसाला के रूप में सूखे, तेल के रूप में या रस के रूप में किया जा सकता है।
अदरक कई गुणों का खजाना होता है। आपको बता दें कि अदरक दुनिया भर में सबसे प्राचीन मसालों में से एक है।

यह अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जिसमें हड्डी की स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने, श्वसन की स्थिति में सुधार, पाचन में सहायता, गठिया के लक्षणों को खत्म करने की क्षमता शामिल है। अदरक को अचार, सलाद या फिर किसी भी रूप में डिनर में शामिल करना पाचन क्रिया को दुरूस्तक करता है।

कम वसा वाला दूध

दूध हड्डियों के लिए अच्छा है, क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता है, स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह कई बीमारियों की रोकथाम में सहायता करता है जैसे कि उच्च रक्तचाप, दांत दर्द, डिहाइड्रेशन, श्वसन समस्या, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस आदि। रात के समय दूध पीना फायदेमंद रहता है और सोते समय गुनगुना दूध पीने से अच्छी नींद आती है। लेकिन याद रहे कि कम वसा वाला दूध ही पीएं, क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ कम वसा होता है।

रात में खाए शहद

रात में खाए शहद

शहद के स्वास्थ्य फायदों में घावों का उपचार, त्वचा की स्थिति ठीक करना और ऊर्जा बढ़ाना शामिल है। यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टिरियल गुणों में भी समृद्ध है। रात में चीनी खाने से बचाना चाहिए। यदि आप दूध मीठा पीना पसंद करते हैं तो चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्मन ठीक रहता है।

loading...

Check Also

यदि आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी से हैं परेशान तो करें यह घरेलू इलाज

अब बारिश का मौसम भी शुरू हो चुका है और इस मौसम में कई बार गंदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *