लाइफ स्टाइल स्वास्थय

सोने से पहले करिए यह काम फिर देखिये कमाल

सभी के लिए पर्याप्त और बेहतर नींद हमारे दिन को एक नई उर्जा प्रदान करती है क्योंकि जिस प्रकार शरीर के लिए खाना पीना जरुरी है ठीक उसी प्रकार हर व्यक्ति के लिए नींद जरुरी है मगर क्या करें जिससे की आपको नींद अच्छी आये साथ ही आपका दिन स्फूर्ति भरा निकले, तो जानते है कैसे हम चमका सकते है आपकी किस्मत…

1. पीतल के पात्र में भरकर रखे जल : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि रात को पीतल के पात्र में जल भरकर अपने पास रखकर सोयें, प्रातः उठकर इस जल को किसी भी पौधे या पेड़ में डाल दें, ऐसा करने से आपको सकारात्मक उर्जा का आभास होगा साथ ही साथ यह उपाय आपको उन्नति की और ले जायेगा !

2. धार्मिक ग्रन्थ पढ़ना : सोने से पहले यदि आप कोई भी प्रकार का धार्मिक ग्रन्थ पढ़ कर सोते है तो आपके दिमाग को शांति मिलेगी साथ ही साथ आपका बौधिक विकास भी होगा !

3. मोबाइल का उपयोग कम : सोने से पूर्व हमेशा घर में मोबाइल या अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बंद करके ही सोना चाहिए, क्योंकि इससे निकलने वाली रेडियो एक्टिव किरने शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही घटक होती है इसलिए सोने से पूर्व हमेशा मोबाइल बंद करके सोना चाहिए !

4. शरीर की मालिश : सोने से पहले अपने शरीर की जहाँ तक हो सके अच्छे से मालिश करके सोना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर को हल्का पण महसूस होगा साथ ही मालिश के कारण नींद अच्छी आएगी !

loading...