Home / सौंदर्य / चमकती त्वचा के लिए करें ये आयुर्वेदिक उपचार

चमकती त्वचा के लिए करें ये आयुर्वेदिक उपचार

ग्लोइंग स्किन न केवल हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाती है बल्कि हमारे स्वास्थ्य का भी एक संकेतक है। हालांकि, बाजार में ऐसे उत्पादों की भरमार है जो त्वचा की समस्या से निपटने के लिए दावा करती है। इनमें से अधिकांश उत्पाद रसायनों से भरी हुई है, जो लंबे समय तक हमारी त्वचा के लिए अच्छे नहीं हैं।

हमारे आयुर्वेद में सभी तरह के त्वचा से संबंधित समस्याओं के लिए सामाधान है। आयुर्वेद, हमारे प्राचीन काल से जुड़ी दवा का विज्ञान, कई हर्बल उपचारों का भंडार है जो स्वाभाविक रूप से हमारी त्वचा की सुंदरता को बढ़ा सकता है, और कई सामान्य त्वचा संबंधी चिंताओं जैसे कि मुंहासे, फुंसी, स्पॉट, डार्क सर्कल, झुर्रियां आदि से निजात दिला सकता है।

स्किन के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार

त्वचा और छिद्र को साफ करने के लिए कच्चा दूध है आयुर्वेदिक उपचार

त्वचा और छिद्र को साफ करने के लिए कच्चा दूध है आयुर्वेदिक उपचार

ग्लोइंग़ स्किन के लिए कच्चा दूध बहुत ही उपयोगी है। यह एक बुनियादी आयुर्वेदिक टिप्स है। कच्चा दूध चेहरे से गंदगी, अशुद्धियां और त्वचा के छिद्र को हटाने में मदद करता है। यह चेहरे पर हल्का ग्लो बढ़ाता है और एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। अपनी त्वचा को साफ करने के लिए आप कच्चे दूध में रुई को डुबोकर चेहरे पर लगाएं। आप कच्चे दूध के साथ थोड़ा नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

चेहरे के धब्बे और डार्क स्पॉट को कम करे आलू

आलू एक बहुत अच्छी प्राकृतिक त्वचा लाइटनर है और चमकदार चेहरे के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपचार है। स्किन पिग्मेंटेशन, धब्बे और काले धब्बों को कम करने के लिए अपनी त्वचा पर प्रतिदिन कच्चे आलू का एक टुकड़ा लगाएं।

चिकनी रंगत प्राप्त करने के लिए संतार है आयुर्वेदिक उपचार

चिकनी रंगत प्राप्त करने के लिए संतार है आयुर्वेदिक उपचार

नियमित रूप से अपनी त्वचा पर ताजा संतरे का रस लगाने से आपकी त्वचा की बनावट और त्वचा की टोन में सुधार लाने में मदद मिलेगी। यह फल विटामिन सी में समृद्ध है, जिससे हमारे शरीर को उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा संतरा स्किन टोनर के रूप में भी काम करता है खासकर तेलीय त्वचा के लिए।

त्वचा में चमक लाता है एलोवेरा

त्वचा में चमक लाता है एलोवेरा

एलोवेरा प्रकृति के चमत्कारों में से एक है जिसमें कई प्रकार की त्वचा और स्वास्थ्य लाभ हैं। एलोवेरा के एक पत्ते को तोड़ो और ताजा जेल निकालें तथा अपने चेहरे पर इसका मसाज करें। फिर सूख जाने पर, गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा पर बहुत ही जल्द ग्लो आएगा।

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है, जिससे मुंहासे की सूजन तथा लालिमा को कम करने में मदद मिलती है। इसके उल्लेखनीय परिणाम एक सप्ताह के भीतर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा का रस पीने से त्वचा की लाइफ में वृद्धि हो सकती है और पेट की बीमारियों के मामले में भी यह बहुत ही उपयोगी हो सकता है।

झुर्रियों को कम करे ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानि जैतूर का तेल एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फैटी एसिड के साथ भरी हुई है। एक अद्भुत प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने और फाइन लाइनों और झुर्रियों के गठन को रोकने के लिए हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपनी त्वचा पर इसे लगाएं।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *