स्वास्थय

वजन कम करने के लिए खाएं यह बीज और देखे चमत्कार

यदि आप थोड़ा अधिक वजन वाले या उससे भी ज्यादा वाले हैं, तो आप नि:संदेह कई आहार या वजन कम करने के लिए अन्य तरीकों अपना रहे होंगे। कई सुपरफूड या अन्य प्राकृतिक खाद्य पदार्थ वजन घटाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। निम्नलिखित बीज वजन कम करने के अच्छे उदाहरण है-

वजन कम करने के लिए खाएं 5 बीज

वजन को नियंत्रण में रखता है कद्दू के बीज

कद्दू के बीज मिनरल और फाइबर से भरपूर होते है। कद्दू के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा लिनोलेनिक एसिड का उत्तम स्रोत है। कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है और तनाव को कम करके मधुमेह की समस्या को रोकता है और वजन को नियंत्रण में रखता है।

कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है जो दिल के पम्पिंग कार्य और ब्लड वेसल्स के रिलैक्सेशन सहित कई महत्वपूर्ण हृदय कार्यों में मदद करता है और मोटापे को कम करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में उच्च मात्रा में ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित होता है सेरोटोनिन और मेलेटोनिन रात के समय अच्छी नींद प्रदान करते है। इन बीजों में मिनरल जैसे की मैग्नेशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम, मैंगनीज़, आयरन पाए जाते है जो सेहतमंद शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

वजन कम करने में मदद करता है हेम्प के बीज

वजन कम करने में मदद करता है हेम्प के बीज

हेम्प के बीज में सोडियम और कैलोरी बहुत कम होती है। यह एक पूर्ण प्रोटीन स्रोत है। इसलिए इसे बहुत अधिक वजन प्राप्त करने के डर के बिना बड़ी मात्रा में खाया जा सकता है और अतः यह वजन कम करने में मदद करता है।
हेम्प बीज में मौजूद सभी आवश्यक अमीनो एसिड घ्रेलिन और कुरबिंग भूख को रोकने में मदद करते हैं जिससे हमे लम्बे समय तक भूख नहीं लगती। हेम्प बीजों में मैग्नेशियम, आयरन और पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

वजन को नियंत्रण करने में सहायक है चिया बीज

वजन को नियंत्रण करने में सहायक है चिया बीज

चिया के बीज हमारे वजन को नियंत्रण करने में बहुत सहायक होते हैं, क्योंकि यह हमारी भूख को कम करने में मदद करता है। चिया बीज पानी को अच्छा सोख लेते है जिसके कारण यह जैल जैसा पदार्थ बन जाता है, इसलिए जब हम इसे खाते है तो यह हमारे पेट में फैलने लगता है जिसके कारण हमे काफी देर तक भूख नहीं लगती है। चिया के बीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। चिया के बीज का सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद एकत्रित कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है।

वजन को कम करने के लिए खाएं सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम, जिंक और आयरन में समृद्ध होते है। सूरजमुखी के तेल में लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड और पामिटिक एसिड पाए जाते हैं। सूरजमुखी के बीज उच्च मात्रा में विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन डी भी होते हैं। इन्हें मुख्य रूप से तेल निकालने के लिए ही प्रयोग करते हैं। सूरजमुखी के बीजों को खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, कोलेस्ट्रॉल घटता है, त्वचा में निखार आता है तथा बालों की भी ग्रोथ होती है।

अलसी के बीज वजन के लिए सही

अलसी के बीज वजन के लिए सही

अलसी के बीज मनुष्य द्वारा खाये जाने वाले सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अलसी में कई पोषक एवं कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले तत्व भी हैं जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिगनेन और म्यूसिलेज। इसके अलावा अलसी के बीज विटामिन बी1, प्रोटीन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम के साथ-साथ दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से युक्त हैं।

loading...