Home / सौंदर्य / जानिये विटामिन सी की कमी से होने वाली बिमारिओं के बारे में

जानिये विटामिन सी की कमी से होने वाली बिमारिओं के बारे में

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने और एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करने में भूमिका निभाता है। आपके शरीर को सेहतमंद रखने के लिए दैनिक आधार पर विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है।

आपका शरीर अपने आप ही विटामिन सी नहीं बना रहा है, और यह इसे स्टोर भी नहीं करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दैनिक आहार में विटामिन सी वाले बहुत से फल और सब्जियां शामिल करें।

विटामिन सी की कमी के लक्षण

विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा मूत्र के अम्लीकरण का कारण बन सकता है और दस्त का कारण बन सकता है। उसी तरह जब कोई व्यक्ति विटामिन सी की कमी से पीड़ित है, तब कई पहचानने योग्य लक्षण दिखाई देते हैं। आम लक्षण त्वचा पर अस्पष्ट थकान, बैंगनी या लाल डॉट्स, मसूड़ों की सूजन, धीमी गति से घावों, जोड़ों के दर्द, एनीमिया, दांत खोने, मसूड़ों से रक्तस्राव, सूजन, बाल और त्वचा की स्थिति में परिवर्तन, अवसाद का विकास, संक्रमण, मांसपेशियों में दर्द आदि जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। आइए विस्तार से जानते हैं विटामिन सी की कमी के लक्षण के बारे में…

विटामिन सी की कमी से बालों का गिरना

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर इसे संग्रहीत नहीं करता है। विटामिन सी आपके शरीर के लिए बहुत से लाभ प्रदान करता है, इनमें से एक में बालों के झड़ने का इलाज करने और रोकने में मदद शामिल है। लेकिन शरीर में यदि विटामिन सी की कमी हो जाए तो बाल गिरने और नाखून टूटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। विटामिन सी आपके बालों को मजबूती देने वाले कोलेजन और प्रोटीन को नियंत्रित करने का काम करता है।

मसूड़ों में सूजन

विटामिन सी गम रोग को रोक सकता है। नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन करने से आपके दांत और मसूढ़े स्वस्थ रहते हैं। विटामिन सी की कमी आपके मसूड़ों में सूजन और खून का कारण बन सकती है। इसकी वजह से आपको स्कर्वी जैसी बीमारी भी हो सकती है।

विटामिन सी की कमी से शरीर में दर्द

अंगों या जोड़ों में गंभीर दर्द विटामिन सी की कमी का लक्षण हो सकता है। यदि आपके शरीर में लगातार दर्द हो रहा है तो आपको अपनी डाइट को देखने की जरुरत है क्योंकि शरीर और जोड़ों में दर्द विटामिन सी की कमी से होते हैं। इसके अलावा विटामिन सी का ओवरडोज भी सिरदर्द और पैर की ऐंठन का कारण बनता है तथा इससे मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

थकान महसूस होना

विटामिन सी की कमी से आप जल्दी ही थक जाते हैं और आपमें हमेशा ऊर्जा की कमी रहती है। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाने वाला विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ता है, जो थकावट और थकान को दूर करने में योगदान के लिए जाना जाता है। इसलिए विटामिन सी आपके शारीरिक और मानसिक क्रिया के लिए बहुत आवश्यक होता है।

संक्रमण को रोके

विटामिन सी आपके शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और इन्फेक्शन को रोकता है। विटामिन सी बैक्टीरिया, वायरस, और प्रोटोजोआ के कारण संक्रमण को कम या रोक सकता है। जिसकी वजह से आप कई तरह की बीमारियों से बच जाते हैं।

विटामिन सी की कमी से शुष्क त्वचा

अगर आपके स्किन में मुंहासे दिखने लगे या त्वचा शुष्क हो जाए तो यह विटामिन सी की कमी के कारण ही है। सूखी और खुजली वाली त्वचा स्किन डिसऑर्डर का परिणाम हो सकता है, या त्वचा की अनुचित देखभाल के कारण हो सकता है। सूखी और खुजली वाली त्वचा का मुकाबला करने के लिए, अपने आहार में विटामिन सी शामिल करें। विटामिन सी आपकी त्वचा को बेहतर बनाता है और एजिंग को कम करता है।

loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *