Home / स्वास्थय / क्या होते है विटामिन बी2 की कमी के कारण

क्या होते है विटामिन बी2 की कमी के कारण

विटामिन बी2 या राइबोफ्लेविन आठ विटामिनों में से एक महत्वपूर्ण विटामिन है, जो कि स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने तथा त्वचा और आंखों की स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ही नहीं बल्कि आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी जिम्मेदार है। यह मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए, बच्चे की हड्डी, मांसपेशियों और तंत्रिका विकास के लिए विटामिन बी2 या राइबोफ्लेविन आवश्यक हो जाता है।

विटामिन बी2 वॉटर सोलुबिलिटी विटामिन है, जैसे अन्य सभी विटामिन विटामिन है। इसका अर्थ है कि यह शरीर से दैनिक रूप से बाहर निकल जाता है। इसलिए जरूरी है कि इसकी कमी से बचने के लिए हर दिन इसका रिस्टोर किया जाए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर में हर एक कोशिका के उचित कार्य के लिए यह आवश्यक है।

इसका उपयोग अन्य विटामिन बी के साथ संयोजन में किया जाता है, जो “बी विटामिन कॉम्प्लेक्स” बनाते हैं। विटामिन बी2 – फोलेट (विटामिन बी9) और विटामिन बी6 में बदल जाता है ताकि शरीर इसे इस्तेमाल कर सके।
विटामिन बी2 की कमी दुर्लभ है, क्योंकि यह विटामिन लगभग सभी आम खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, फिर भी यह उन लोगों में हो सकता है जो कम वजन वाले होते हैं, और जिन्हें अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

विटामिन बी2 की कमी के सामान्य लक्षण

लक्षण कुछ दिनों के भीतर दिखाई दे सकते हैं। विटामिन बी2 की कमी के निम्न लक्षणों का कारण हो सकता है –

  1. मूड में बदलाव
  2. कमजोरी या थकान
  3. गले की खरास
  4. त्वचा की खुरखुराहट
  5. डर्मेटाइटिस
  6. एनीमिया
  7. मुंह और जीभ सूखना
  8. बलगम झिल्ली सूजन

विटामिन बी2 के स्रोत

आपको पता होना चाहिए कि विटामिन बी2 से समृद्ध आहार लेना मुश्किल नहीं है। आप सोया, हरी पत्तेदार सब्जियों और दूध के उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन बी2 के निम्नलिखित स्रोत हैं जिन्हें आपको नियमित रूप से खाना चाहिए: –

  • दुग्ध उत्पाद
  • अंडे
  • सब्जियां, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक)
  • सेम और फलियां
  • नट और बीज (बादाम और तिल के बीज)

विटामिन बी2 पर कुछ अन्य बातें

मूत्र के माध्यम से विटामिन बी2 निकल जाता है, इस प्रकार आहार की मात्रा अपर्याप्त होने पर इसकी कमी का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में विटामिन बी 2 की कमी मुख्य रूप से किसी भी दैनिक आहार में खराब विटामिन स्रोतों के कारण या आंतों में अवशोषण को प्रभावित करने वाली शर्तों के परिणामस्वरूप हो सकती है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान विटामिन बी 2 की कमी के कारण जन्मजात हृदय विकृति और अंग विकृति सहित जन्म दोष हो सकते हैं।

अत्यधिक सेवन द्वारा निर्मित विटामिन बी2 की विषाक्तता के लिए कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है क्योंकि इसमें अन्य विटामिन बी की तुलना में कम वॉटर सोलुबिलिटी है।

विटामिन बी2 के लाभ

  1. माइग्र्रेन सहित सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकता है। 2. एनीमिया को रोकने और उपचार में मदद कर सकता है।
  2. आंखों के स्वास्थ्य में भी सुधार लाता है।
  3. एंटीऑक्सिडेंट गुण प्रदान करता है और कैंसर के विरुद्ध बचाव करता है।
  4. विटामिन बी2 उचित ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
loading...

Check Also

अगर आप भी डायबिटीज से है परेशान तो जानिये क्या खाये और क्या नहीं

आज के समय में डायबिटीज होना कोई बड़ी बात है नहीं रिसर्च के मुताबिक 100 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *