योगा टिप्स सौंदर्य स्वास्थय

जानिये ग्लोइंग स्किन पाने के लिए योगा

Written by Bhakti Pravah

सुंदर, कोमल, चमकदार त्वचा हर कोई चाहता है। योग एक्सपर्ट मानते हैं कि नियमित रूप से योग करने से शरीर में उचित ब्लड सर्कुलेशन प्रोत्साहित करता है, जिससे त्वचा में सुधार देखने को मिलता है, क्योंकि योग कोशिकाओं को आवश्यक पोषक तत्व देता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए कौन-कौन से योग हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए योग ताड़ासन

ग्लोइंग स्किन के लिए योग ताड़ासन

नियमित रूप से तड़ासन करने से आपके पोश्चर में सुधार तथा यह जांघों, घुटनों और टखनों को मजबूत करता है। इसके अलावा यह पैर और कूल्हों में ताकत, शक्ति और गतिशीलता बनाता है। यह आसन आपकी त्वचा के लिए बहुत ही सही हैं।

ताड़ासन कैसे करें

अपने पैरों के बीच 4 से 6 इंच का गैप रखकर दोनों भुजाओं को ऊपर की ओर उठाइए। अब आंखों को सामने पड़ने वाली किसी भी चीज पर अपनी दृष्टि जमाकर एड़ियों को ऊपर की ओर उठाइए। और अनुभव करना होगा कि आपको कोई ऊपर की ओर खींच रहा है। यह आसन शीर्षासन की तरह उल्टे होकर लगाए जाने वाले आसनों का विपरीत आसन है। इस आसन को आप कम से कम दस बार कीजिए।

उत्तानासन

यह आसन चेहरे में रक्त के प्रवाह को तेजी लाता हैं। यह त्वचा कोशिका के नवीकरण को प्रोत्साहित करते हैं, और आपके चेहरे को एक गुलाबी चमक देता है। इसके अलावा यह आसन तनाव, चिंता, अवसाद और थकान कम कर देता है। मन को शांत रखता है तथा नसों को शांत करता है। रीढ़ की हड्डी, गर्दन, और पीठ में तनाव से राहत देने का काम यह आसन करता है।

उत्तानासन कैसे करें

इसे करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों की तरफ मुड़ें। आपको अपने वजन का संतुलन बनाए रखना है। इसे करने के लिए आप अपने कूल्हों को थोड़ा पीछे की तरफ ले जाना चाहिए क्योंकि आपका शरीर थोड़ा सा आगे की तरफ बढ़ता है। इससे आपके नितंबो को ऊपर होने और कूल्हे को ऊपरी जांघों की तरफ आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए हलासन

ग्लोइंग स्किन के लिए हलासन

हलासन करने से आपकी त्वचा का ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह आसन पाचन अंगों को मालिश करता है, और इसलिए यह पाचन में सुधार और भूख को नियंत्रित करता है। यह मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए उत्कृष्ट आसन है क्योंकि यह ब्लड के स्तर को सामान्य बनाता है। यह रीढ़ की हड्डी को लचीला और पीठ में तनाव कम करता है। यह रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है और प्रजनन प्रणाली को उत्तेजित करता है।

हलासन कैसे करें

साफ़ जगह पर एक चटाई बिछा लेने के बाद आप सर्वांगासन की तरह जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने शरीर को एकदम से ढीला छोड़ देने के बाद श्वास को अंदर की ओर लेते हुए अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे करके उठाएं। सर्वांगासन की स्तिथि में आने के बाद अपने दोनों पैरों को अपने सिर के पीछे जमीन पर टिकाने की कोशिश करे। अपनी कमर और पीठ को पीछे झुकाने के लिए अपने दोनों हाथो का सहारा लें। इस आसन में घुटनों का मुड़ना नहीं होता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए योग धनुरासन

यदि आप अपनी त्वचा को ग्लो करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से धनुरासन करें। यह आसन पीठ के साथ ही पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आसन प्रजनन अंगों को प्रोत्साहित करने में मदद करता है तथा निरंतर अभ्यास गर्दन, छाती और कंधों को चौड़ा करने और खोलने में मदद करता है।

धनुरासन कैसे करें

धनुरासन को करने के लिए चटाई बिछाने के बाद पेट के बल लेट जाइए फिर धीरे-धीरे घुटनों की एड़ियों को हाथों से पकड़कर पैरों को उपर की तरफ ले जाएं। इसके दोनों हाथों से दोनों पैरों को पीठ की तरफ खीचिए। अपनी क्षमता के अनुसार सिर और जांघों को उपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। धीरे-धीरे सांस को छोड़ते हुए वापस अपनी पहली स्थिति में आ जाइए।

Leave a Comment