योगा टिप्स स्वास्थय

जानिये कैलोरी बर्न के लिए योगा

Written by Bhakti Pravah

स्वस्थ जीवनशैली के लिए वज़न कम होना आवश्यक है। आप अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर और अधिक कैलोरी जलाकर वजन घटाने को तेज और आसान बना सकते हैं। स्वस्थ जीवनशैली के लिए विभिन्न व्यायाम तकनीकों द्वारा मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाया जा सकता है। अपनी कैलोरी बर्न निम्नलिखित तरीकों से बढ़ा सकते हैं-

कैलोरी बर्न के लिए सैर करना है प्रभावी

सैर करने से भी आसानी से आप अधिक से अधिक कैलोरी जला सकते हैं, इसके लिए सही तरीके से चलें, लंबी दूरी तय करें और बीच-बीच में ब्रिस्क वॉक वॉक भी करें। सैर करना शरीर के लिए अन्ये व्यांयामों की तरह ही फायदेमंद है। यह कई बीमारियों से बचाता है, साथ ही वजन कम करने में मददगार भी है और आप अपने शरीर की अधिक से अधिक कैलोरी को आसानी से जला सकते हैं।

सैर करना उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है, जो उच्च तीव्रता वाले व्यायाम नहीं कर सकते। टहलते समय हाथों को भी क्रियाशील बनाये। तेज से चलने के साथ तेजी से हाथों को झुलाने से 15 प्रतिशत अधिक कैलोरी जलती है।
लंबे और बड़े कदम रखने की बजाय छोटे-छोटे कदम रखें। इससे आपकी गति बढ़ेगी और अधिक कैलोरी बर्न होगी और प्रत्येक 100 कदम के बाद 1 मिनट तक आराम करें और इसे बार-बार दोहरायें।

केटलबेल

केटलबल एक्सरसाइज से आप 20 मिनट में 400 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। केटलबेल स्विंग के तहत हिप से जुड़ी तमाम गतिविधियों को ध्यान में रखा जाता है। केटलबेल अपनी सांस पर पकड़ बनाए रखने और कैलोरी को घटाने का एक अच्छा व्यायाम है।

योग से कैलोरी होती है कम

योग और पावर योग दोनों मांसपेशियों को ढृढ़ता प्रदान करते हैं, इससे आपको पसीना आता है और अधिक सक्रिय महसूस करते हैं। योग और पावर योग के नित्य अभ्यास से शरीर से फैट और अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है।
योगासनों और पावर योग के नित्य अभ्यास से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है और ज्यादा कैलोरीज भी कम होती हैं और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

भार उठाना और क्रॉसफिट

क्रॉसफिट एक उच्च-तीव्रता वाला व्यायाम है, जो विभिन्न प्रकार की ताकत और एरोबिक अभ्यास करने पर केंद्रित करता है। क्रॉसफिट दावा करता है कि पहले सार्थक तरीका है, जो वास्तव में अधिक कैलोरी प्रभावी ढंग से और कम समय में बर्न सकता है।

ऐसे ही भार उठाना मांसपेशियों को तैयार करता है, क्योंकि दुबली मांसपेशियों में मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। एक उच्च मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि आप पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाते हैं।

कैलोरी बर्न सकता है साइकिलिंग

सिर्फ 10 मिनट के लिए साइकिल पर एक हल्का स्पिन 50 कैलोरी बर्न सकता है। आप अपने परिवार के साथ साइकिल चलाने की भी योजना बना सकते हैं। साइकिलिंग दूसरा सर्वश्रेष्ठ कार्डियो कसरत है, जो नियमित आधार पर करने से कैलोरी जलाता है। हृदय के साथ, साइकिलिंग फेफड़ों और ब्लड वेसल्स के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि साइकिलिंग एरोबिक व्यायाम के तहत सबसे बेहतर कसरत है।

तैराकी

गर्मियों में तैरने की तुलना में कैलोरी को कम करने का कोई और बेहतर तरीका नहीं हो सकता है। तैरना कार्डियोवास्कुलर फिटनेस के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। तैरना कैलोरी बर्न और स्वस्थ रहने के लिए एक मजेदार तरीका है। इसमें मानसिक और शारीरिक दोनों स्वास्थ्य लाभ हैं।

कैलोरी बर्न के लिए रस्सी कूदना चाहिए

एक के दैनिक फिटनेस कार्यक्रम में, अन्य व्यायामों के साथ रस्सी कूदना, और अधिक कैलोरी बर्न के परिणाम देता है। 10 मिनट की रस्सी कूदना, 45 मिनट की दौड़ से अधिक कैलोरी जलती है। विशेषज्ञों का यह भी कहते है कि रस्सी कूदना आपके शरीर में अतिरिक्त फैट्स और कैलोरी को बर्न के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

Leave a Comment