Home / सौंदर्य / जानिये कैसे चमकाएं मोतियों जैसे दांत इन घरेलु फलों से

जानिये कैसे चमकाएं मोतियों जैसे दांत इन घरेलु फलों से

कई कारक हैं जिसकी वजह से दांत सुस्त होने और सफेद चमक को खो देते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिसे खाने से आपके दांतों में दाग जन्म लेते हैं। इसके अतिरिक्त आपके दांतों पर पट्टिका का निर्माण उन्हें पीला बना देते हैं। आप अपने दांतों को अगर स्वस्थ्य और चमकदार रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए फलों को खाइए।

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और विटामिन का उत्कृष्ट स्रोत है, साथ ही इसमें फाइबर, फोलिक एसिड, मैंगनीज और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फ़िएंट्रिएंट्स और फ्लैनोनोड्स होते हैं, जो स्ट्रॉबेरी को उज्ज्वल लाल बनाता है। स्ट्राबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो दांतों का स्टेन निकालने में मददगार है। एक स्ट्रॉबेरी लें, उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे दांतों में लगाकर पांच मिनट बाद साफ कर लें।

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिजों को प्रदान करने वाला पदार्थ है। इसमें बहुत मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल खाने से महिलाओं के लिए इस्कीमिक स्ट्रोक जोखिम कम हो सकता है। इसके अलावा स्वस्थ मसूढ़ों और दांतों के लिए संतरा बहुत अच्छा है।

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ में किडनी के विकार, उच्च रक्तचाप, कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और गर्मी के स्ट्रोक को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तरबूज के कई पोषक तत्वों को हृदय स्वास्थ्य के लिए विशिष्ट लाभ माना गया है। अध्ययन बताते हैं कि लाइकोपीन कम कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को मदद कर सकता है। इसके अलावा तरबूज विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। दांतों की सफाई के लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी है।

केला वैसे यह फल इतना आम है कि हमने इसे महत्व देना बंद कर दिया है। केला उच्च फाइबर, पोटेशियम और पेक्टिन का एक रूप है। केला पेट और उर्जा के लिए बहुत ही अच्छा आहार है। आपके दैनिक आहार में एक केला शामिल करने से आपके शरीर को बहुत ही लाभ मिलेगा। केले आपके वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी मदद करता है। यह आपकी आंत को स्वस्थ रखें और पोषक तत्व प्रदान करता है। केला खान से दांतों में फंसा अन्य खाना निकलता है। इसके साथ ही केले से दांतों में भी चमक आती है।

एप्पल या सेब जाहिर है हर किसी के लिए पसंदीदा फल है, और मुझे आपको यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि आपको खाना क्यों चाहिए। सेब महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर आहार में बहुत समृद्ध हैं। सेब में फ़िएंटियोटेंट्स और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कि आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। सेब भी दांतों के लिए बहुत अच्छा है। ताजा सेब खाने से दांत और मसूढ़े ठीक रहते हैं।

अनानास पोषक तत्वों, विटामिन, और पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, थायामिन, विटामिन बी6 और फोलेट, और साथ ही घुलनशील सहित कई स्वास्थ्य लाभों का भंडार है। कई तरह शोधो से पता चला है कि अनानास दांत के दाग को हटाने में बहुत ही मददगार है।

loading...

Check Also

How Sprout can help you to make body

अंकुरित अनाज शरीर को अमरत्व प्रदान करने की शक्ति देता है जानिये कैसे

1. सम्पूर्ण विकास: शरीर के पूर्ण विकास में सहायक है,क्योकि इसमें शरीर के लिए जरुरी सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by wp-copyrightpro.com